×

Rajasthan News: राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर रहा युवक गिरफ्तार, तीन फरार

Rajasthan News: सवाई माधोपुर के रणथंभौर में मोर का शिकार कर रहे एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के कब्जे 9 मृत मोर और एक बाइक बरामद की गई है।

Jugul Kishor
Published on: 28 Dec 2022 9:28 AM GMT
Rajasthan News
X

मृत मोरों के साथ गिरफ्तार आरोपी (Pic: Social Media)

Rajasthan News: राजस्थान में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने का मामला सामने आया है। दरअसल, सवाई माधोपुर के रणथंभौर में मोर का शिकार कर रहे एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के कब्जे 9 मृत मोर और एक बाइक बरामद की गई है। आरोपी की पहचान पंकज के रुप में हुई है, जो विनोबा वस्ती का रहने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंकज जब मोर का शिकार कर रहा था उस समय उसका साथ एक महिला और अन्य दो साथी साथ दे रहे थे। लेकिन वो सभी मौके से फरार हो गये। फरार हुए तीनों आरोपियों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तार किए गए आरोपी पंकज से सामाजिक वानिकी अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।

रेंज अधिकारी सामाजिक वानिकी दीपक शर्मा ने बताया कि उनको कंट्रोल रूम से सवाईगंज गांव के तालाब के पास स्थित श्मशान घाट से शिकारियों के द्वारा मोर मारने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद में सामाजिक वानिकी टीम ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों के साथ मिलकर एक शिकारी को पकड़ लिया, जबकि उसके तीन साथी मौके से फरार हो गये। आरोपी के कब्जे से 9 मृत मोर बरामद किये गए। जिसमें से 8 मादा और एक नर मोर शामिल है। मृत मोरों का आज पोस्टमार्टम किया जाएगा।

राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार की सूचना मिलने के बाद में मौके पर भारी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ लग गयी। मोर के शिकार से ग्रामीणों में रोष देखने को मिला। नाराज ग्रामीणों ने लासोट कोटा मेगा हाइवे पर जाम लगा दिया। हालांकि पुलिस ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर वहां से हटा दिया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story