×

Omicron Se Maut: देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत, राजस्थान के सेवानिवृत्त व्यक्ति की गई जान

Omicron Se Maut: देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। यह मौत राजस्थान के उदयपुर के एक 74 वर्षीय व्यक्ति की हुई।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 6 Jan 2022 3:41 AM GMT
Omicron Se Maut: देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत, राजस्थान के सेवानिवृत्त व्यक्ति की गई जान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Omicron Se Maut: कोविड की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) और ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के तीव्र संक्रमण दर के बीच देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत (Omicron Se Pehli Maut) की पुष्टि हो गई है। यह मौत राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) के एक 74 वर्षीय व्यक्ति की हुई। इसकी मौत पिछले सप्ताह हुई थी बुधवार को इसकी पुष्टि हुई।

15 दिसंबर को उदयपुर के महाराणा भूपाल अस्पताल (Maharana Bhupal Govt Hospital Udaipur) में भर्ती हुए व्यक्ति का दो बार कोविड का नकारात्मक परीक्षण (Covid Test) हुआ था और 31 दिसंबर को उसकी मृत्यु हो गई। उदयपुर में डॉक्टरों ने कहा कि रोगी को दोनों टीके (Corona Vaccine) लगे थे उसे कॉमरेडिटीज (Comorbidities) थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने बुधवार को कहा: "तकनीकी रूप से यह एक ओमाइक्रोन से संबंधित पहली मौत (Omicron First Death In India) है। वह एक बुजुर्ग व्यक्ति थे जिन्हें मधुमेह (Diabetes) और कॉमरेड (Comrade) स्थितियां थीं। जब उन्हें ओमिक्रॉन-पॉजिटिव (Corona Omicron Positive) पाया गया, तो उनका इलाज, मौजूदा कॉमरेडिटी सहित, प्रोटोकॉल के तहत किया गया।"

महाराणा भूपाल अस्पताल के अधीक्षक डॉ आर एल सुमन ने कहा कि इस व्यक्ति ने दोनों टीके ले लिए थे और पहली बार 14 दिसंबर को कोविड के लिए परीक्षण किया गया था। उदयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश खराड़ी ने बताया कि इस जांच से पहले मरीज को बुखार, सर्दी और खांसी की शिकायत थी।

डॉक्टर सुमन ने कहा कि रोगी मधुमेह से पीड़ित था उसे हाइपोथायरायडिज्म था, वह उच्च रक्तचाप से ग्रस्त था। उन्होंने इस व्यक्ति की मौत को "कोविड के बाद की जटिलताओं" के लिए जिम्मेदार ठहराया। सुमन ने कहा कि अस्पताल में अब तक ओमिक्रॉन के चार मरीज देखे हैं। शेष तीन ठीक हैं और होम आइसोलेशन में हैं।

नर्सिंग अधीक्षक के रूप में हुए थे सेवानिवृत्त

मृतक व्यक्ति के बेटे के अनुसार उसके पित गंभीर रूप से बीमार नहीं थे और वह बाहर आते जाते थे। उन्हें मधुमेह था। शुरुआत में उन्हें हल्की खांसी और बुखार था और उन्होंने इसके इलाज के लिए गोलियां लीं। वह 31 दिसंबर, 2007 को एक नर्सिंग अधीक्षक के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story