×

Rajasthan News: पेट्रोल–डीजल के दामों में आई कमी, राजस्थान में घटे दाम, देश में यहां बिकता है सबसे महंगा पेट्रोल

Rajasthan News: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में कोई गिरावट नहीं होते हुए भी राजस्थान में पेट्रोल के दाम कम हुए हैं।

Bodhayan Sharma
Published on: 11 Dec 2022 11:13 AM GMT
Petrol and Diesel Price Down
X

Petrol and Diesel Price Down  (Photo: Social Media)

Rajasthan News: भारत में सबसे ज्यादा पेट्रोल के दाम कहाँ है? इस सवाल का जवाब मिलेगा आपको कि राजस्थान ( Petrol diesel prices in Rajasthan) में और उस जिले का नाम है श्रीगंगानगर, अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक, राजस्थान का आखिरी शहर श्रीगंगानगर है, जहाँ के लिए राष्ट्रीय पटल पर एक खबर बनी थी की, "श्रीगंगानगर में पेट्रोल में आग" ये खबर इसलिए बनी क्योंकि पूरे देश में पेट्रोल के दाम 100 का आंकड़ा या तो छू चुके थे या उसे भी लांघ गए थे। परन्तु गंगानगर वो जगह बनी जहाँ पेट्रोल के दाम 118 रूपये प्रति लीटर तक जा पहुंचे थे। उसके बाद लगभग रोज़ दामों में गिरावट और उछाल दर्ज़ की जाती। कभी कुछ पैसे दाम बढ़ता तो कभी कुछ पैसे कम हो जाता। परन्तु तब से लेकर अभी तक राजस्थान के इस जिले में ये आंकड़ा कभी 110 से भी नीचे नहीं आया।

अब राजस्थान में कितने पैसे चुकाने होंगे एक लीटर पेट्रोल के लिए

वैश्विक बाज़ार में कच्चे तेल के दामों में कोई गिरावट नहीं होते हुए भी राजस्थान में पेट्रोल के दाम कम हुए हैं। ब्रेंट क्रूड ऑइल 76.10 डॉलर प्रति बैरल और डब्यूमों टीआई में 71.02 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। रोज होने वाले बदलावों के दाम आज भी कम्पनियों ने जारी कर दिए हैं, जिसके तहत राजस्थान में पेट्रोल के भाव में आज गिरावट आई है, आज पेट्रोल में 59 पैसे प्रति लीटर की राहत के बाद पेट्रोल के वर्तमान दाम 108.51 रूपये प्रति लीटर हो गया है। वहीँ छत्तीसगढ़ में 40 पैसे की बढ़त के साथ पेट्रोल की कीमत 103.18 रूपये प्रति लीटर हो गई है।

डीजल के भी बदले भाव

पेट्रोल के साथ साथ हल्का बदलाव डीजल की कीमतों में भी देखने को मिला है, राजस्थान में जहाँ पेट्रोल में 59 पैसे की गिरावट आई है वहीँ डीजल में लगभग बराबर, 54 पैसे दाम कम हुए हैं। अब राजस्थान में डीजल 93.74 रूपये प्रति लीटर हो गया है। हिमाचल में डीजल में बदलाव के बाद की कीमत 96.15 रूपये प्रतिलीटर हो गया है।

कैसे जानेंगे रोज बदलते भावों के बारे में

ये जानकारी सभी कम्पनियां रोज सुबह 6 बजे जारी करती है. कम्पनी के अधिकारी वैश्वक बाज़ार में कच्चे तेलों के भाव में होने वाले बदलाव, स्टेट और सेंटर के सभी टेक्स, एक्साइज ड्यूटी, वैट हर डीलर का कमीशन इत्यादि जोड़ कर जारी करते हैं. इन सब टेक्स इत्यादि की वजह से इंधन की मूल कीमत से लगभग दोगुनी कीमत उपभोक्ता को चुकानी पड़ती है।

SMS से जान लीजिए दाम

अगर आपको जानना हो कि फलां जगह पेट्रोल के दाम क्या है? या किसी सड़क यात्रा के प्लान के दौरान बजट बनाना हो तो उसमें पेट्रोल डीजल का भी एक अहम रोल होता है. या ऐसा कहें कि एक बड़ा खर्चा, हो सकता है कि 5 किमी के बाद राज्य बदल जाए और आपको अपनी गाड़ी में इंधन भरवाना हो, पर अब और 5 किमी पहले वाले इंधन के दामों में आपको प्रति लिटर में 3 से 4 रूपये का फर्क हो जाए. तब आपके बजट में आ सकता है बड़ा बदलाव. इसके लिए आपको जान लेना चाहिए कि कौनसे शहर और राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमत क्या है?

इसका भी एक आसान रास्ता है और वो भी सटीक दाम जानने का, आपको बस एक SMS करना होगा, HPCL में अगर आपको इंधन डलवाना है तो आपको HPPrice के साथ शहर का कोड लिखकर भेजना होगा 9222201122 पर और उत्तर में आपके पास उस समय और स्थान के भाव आ जाएँगे. ऐसे ही इंडियन ऑयल उपभोक्ता को RSP और शहर का कोड लिखकर भेजना होगा 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल के लिए आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर भाव की जानकारी के लिए SMS भेजन होगा. आपको जावाब में वहां के डीजल और पेट्रोल के सही दाम बड़ी आसानी से मिल जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story