×

Poisonous Gas Leak: जयपुर के प्लांट से लीक हुई जहरीली गैस, 7 घंटे से जारी है रिसाव

Poisonous Gas Leak: जयपुर के ब्रह्मपुरी इलाके में ट्रीटमेंट प्लांट से बीते 7 घंटे से जहरीली गैस का रिसाव हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 May 2021 5:11 AM GMT
Poisonous Gas Leak: जयपुर के प्लांट से लीक हुई जहरीली गैस, 7 घंटे से जारी है रिसाव
X

घटनास्थल की तस्वीरें (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Poisonous Gas Leak In Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर के अंदरूनी क्षेत्र में स्थित ब्रह्मपुरी इलाके में जहरीली गैस का रिसाव (Poisonous Gas Leak) होने की वजह से हजारों की जिंदगियां मुश्किल में पड़ गई है। राजधानी के ब्रह्मपुरी इलाके में स्थित ट्रीटमेंट प्लांट (Treatment Plants) में बीते 7 घंटे से लगातार जहरीली गैस का रिसाव हो रहा है। ऐसे में आसपास रहने वाले कई लोगों की तबीयत खराब हो चुकी है।

आपको बता दें कि ब्रह्मपुरी इलाके में स्थित ट्रीटमेंट प्लांट (Treatment Plants) से यह रिसाव गुरुवार रात करीब तीन बजे से जारी है। घटना की सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां मौके पर पहुंच गई हैं और हालात को संभालने में जुटी हैं, लेकिन अभी भी गैस का रिसाब पूरी तरह से बंद नहीं हो पाया। ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल बन गया है।

कई लोगों की बिगड़ी तबीयत

लगातार गैस रिसाव होने की वजह से इलाके में अफरातफरी मची हुई है और इसके चलते कई लोगों की तबीयत खराब होने की भी खबर सामने आई है। हालांकि अब तक गैस लीकेज की वजह का खुलासा नहीं हो पाया है। रात तीन बजे से गैस रिसाव लगातार जारी है, लेकिन अब तक इसे रोका नहीं जा सका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रह्मपुरी इलाके में यह ट्रीटमेंट प्लांट जयपुर नगर निगम के अंतर्गत आता है। यह प्लांट करीब करीब 17.71 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है, जिसमें गुरुवार देर रात तीन बजे के आसपास अचानक जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। स्थानीय लोगों ने जब इसकी गंध महसूस की तो उन्होंने किसी अनहोनी के होने का शक जताया। लेकिन बाद में पता चला कि प्लांट से गैस रिसाव हो रहा है। ऐसे में लोगों में हड़कंप मच गया।

मौके पर मौजूद कर्मचारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नगर निगम के दो कर्मचारियों की हालत गंभीर रूप से बिगड़ी

मिली जानकारी के मुताबिक, एसडीआरएफ और नगर निगम समेत अन्य कई सुरक्षा एजेंसियां घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंच गई हैं और हालात को काबू में करने की कोशिश में जुट गई। हालांकि तब तक काफी ज्यादा जहरीली गैस का रिसाव हो चुका था। बताया जा रहा है कि मौके पर मौजूद नगर निगम के दो कर्मचारियों समेत कई लोगों की तबीयत भी गैस रिसाव होने के चलते गंभीर रूप से बिगड़ गई।

आनन फानन में इलाके को कराया गया खाली

गैस रिसाव को देखते हुए आनन फानन में प्लांट के आसपास के रिहायसी इलाके में रहने वाले लोगों को अलग जगह शिफ्ट किया गया। सुरक्षा एजेंसियों ने कई कॉलोनियों को खाली करवा दिया, ताकि लोग इस जहरीली गैस से बचे रहें। हालांकि लोगों में डर का माहौल देखा जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र के ठाणे के भिवंडी क्षेत्र के एक गांव में जहरीली गैस के रिसाव होने की खबर सामने आई थी। जिसके बाद प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया। एक अधिकारी ने बताया था कि, ''महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक खुले मैदान में रखे जहरीली गैस के सिलेंडर से रिसाव होने की घटना सामने आई, जिसके बाद आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया। यह घटना भिवंडी के खूनी गांव के चिकनीपाड़ा क्षेत्र में हुई, जहां सल्फर डाइऑक्साइड युक्त गैस के 16 सिलेंडर रखे हुए थे। इनमें से दो सिलेंडरों में से जहरीली गैस लीक होकर क्षेत्र में फैल गई।''

उन्होंने आगे बताया कि, ''स्थानीय दमकलकर्मियों और पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचे और रिसाव को लगभग दो घंटे बाद बंद किया। ठाणे महानगरपालिका के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख संतोष कदम ने कहा था कि, 'यह घटना भिवंडी टाउनशिप में रात 10 बजे के आसपास हुई, लेकिन किसी को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।'

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story