×

Rajasthan: जयपुर में भूकंप के झटके, 3.8 तीव्रता का आया भूकंप

Rajasthan: जयपुर में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस हुई हैं। यह भूकंप शुक्रवार सुबह 8.01 भारतीय समयानुसार आया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 18 Feb 2022 3:34 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2022 3:58 AM GMT)
Earthquake In Port Blair
X

भूकंप के झटके (photo : social media )

Rajasthan: राजस्थान (Rajasthan) स्थित जयपुर (Earthquake in jaipur) में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस हुई हैं। यह भूकंप (Earthquake in jaipur) शुक्रवार सुबह 8.01 भारतीय समयानुसार आया है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह जयपुर में आए इस भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। इसी के साथ इस भूकंप का केंद्र जमीन के 5 किमी भीतर ज्ञात हुआ है।

राजस्थान स्थित जयपुर से 92 किमी उत्तर-पश्चिम में आए इस भूकंप के चलते अभीतक कोई भी जान-माल के नुकसान की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। साथ ही 3.8 की तीव्रता वाला यह भूकंप अवयस्क (minor) श्रेणी में रखा जाता है, जो कि कम खतरनाक और कम नुकसान पहुँचाने वाला माना जाता है। इसी के अनुरूप अभीतक राजस्थान प्रशासन द्वारा किसी भूकंप के चलते किसी भी प्रकार की क्षति की प्राप्त नहीं हुई है।

हालांकि 3.8 तीव्रता से आए भूकंप के झटके लोगों को डराने और उन्हें तेज़ी से घर के बाहर निकलने के लिए मजबूर करने को लेकर उपयुक्त थे। भूकंप के झटके मेहसस होने के साथ ही लोग डर गए और अपना काम ज्यों का त्यों छोड़कर खुली जगह की ओर भागे, जिससे यदि भूकंप के चलते इमारतों को कोई नुकसान हो तो लोग खुद को उससे सुरक्षित रख सकें।

रिक्टर स्केल नामक यंत्र का उपयोग

भूकंप को मापने के लिए रिक्टर स्केल नामक यंत्र का उपयोग किया जाता है और इस स्केल पर 1 से लेकर 9 तक के अंक अंकित होते हैं। भूकंप के दौरान इस स्केल पर भूकंप की तीव्रता को मापा जाता है। इसी के साथ यदि रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 से अधिक होती है तो उसे नुकसान पहुंचाने वाले खतरनाक भूकंप की श्रेणी में रखा जाता है। 4.5 से नीचे की तीव्रता के भूकंप को आमतौर पर कम खतरा पैदा करने वाला माना जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story