Rajasthan: भारत जोड़ो यात्रा ने फिल्म रिलीज कर बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा

Rajasthan: कांग्रेस सांसद और पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिलीज़ किए गए इस फ़िल्म में बेरोज़गारी से जुड़े आंकड़े दिखाए गए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Dec 2022 12:41 PM GMT
Rajasthan News
X

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 

Rajasthan: भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) ने रविवार को "क्यों ना जुड़ें" अभियान के तहत एक और फिल्म रिलीज़ किया। कांग्रेस सांसद और पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिलीज़ किए गए इस फ़िल्म में बेरोज़गारी से जुड़े आंकड़े दिखाए गए हैं।

45 सालों में सबसे अधिक 6.1 % की बेरोज़गारी है: छात्र

फिल्म में इंजीनियरिंग का एक छात्र बताता है कि सरकार की ही एजेंसी एनएसएसओ की रिपोर्ट बताती है, 45 सालों में सबसे अधिक 6.1 % की बेरोज़गारी है। ईएमआई के डाटा के मुताबिक देश में 42 प्रतिशत युवा बेरोज़गार हैं। वर्ल्ड बैंक के अनुसार हम दुनियाभर के मुख्य देशों में 28.3 प्रतिशत बेरोज़गारी दर के साथ बेरोज़गारी में नंबर वन पर हैं। फिल्म के अंत में बेरोज़गारी के ख़िलाफ़ भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ने का आह्वान किया गया है। "क्यों न जुड़ें" अभियान से संबंधित दो फिल्में पहले भी रिलीज की जा चुकी है। पहली फिल्म 6 दिसंबर को रिलीज की गई थी, जिसमें महांगाई और इससे होने वाली पेरशानियों को दिखाया गया था।

9 दिसंबर को रिलीज हुई दूसरी फिल्म

दूसरी फिल्म 9 दिसंबर को रिलीज हुई, जिसमें एक पहलवान का पोता स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने दादाजी के गांधी जी की यात्रा में शामिल होने की यादें साझा करता है। साथ ही वह बताता है कि दादाजी तो अब नहीं हैं लेकिन वह यात्रा में शामिल होने जा रहा है।

राजस्थान के बुंदी ज़िले में भारत जोड़ो यात्रा

'भारत जोड़ो यात्रा' अभी राजस्थान के बुंदी ज़िले में है। यह यात्रा 7 सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। यह 3570 किलोमीटर लंबी पदयात्रा है, जो पांच महीने तक चलेगी। यात्रा महंगाई, बेरोज़गारी जैसी समस्याओं के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने और सामाजिक ध्रुवीकरण, आर्थिक असमानता एवं राजनीतिक केंद्रीकरण को हाइलाइट करने के लिए शुरू की गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story