×

राजस्थान में सियासी सरगर्मी बढ़ी, कांग्रेस विधायकों का मूड भांपने की कोशिश, दो दिन सबसे चर्चा करेंगे माकन

Rajasthan Cabinet Reshuffle News: माकन के जयपुर पहुंचने के बाद एक बार फिर सत्ता के गलियारे में सियासी अटकलों का बाजार गरम हो गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 28 July 2021 6:35 AM GMT
Rajasthan Cabinet Reshuffle
X

अजय माकन (File Photo)

Rajasthan Cabinet Reshuffle News: राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress Crisis) का झगड़ा सुलझाने के लिए पार्टी हाईकमान ने सक्रियता बढ़ा दी है। कांग्रेस के महासचिव और पार्टी के राजस्थान प्रभारी अजय माकन (Ajay Maken) एक बार फिर जयपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने हाल ही में पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) के साथ जयपुर का दौरा किया था मगर कांग्रेस और कांग्रेस समर्थक विधायकों (Congress MLAs) के मन की बात जानने के लिए उन्हें फिर पार्टी नेतृत्व की ओर से जयपुर भेजा गया है। जानकारों का कहना है कि दो दिन के जयपुर प्रवास के दौरान माकन पार्टी विधायकों से वन टू वन चर्चा कर सकते हैं।

माकन के जयपुर पहुंचने के बाद एक बार फिर सत्ता के गलियारे में सियासी अटकलों का बाजार गरम हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के मंत्रिमंडल में फेरबदल (Rajasthan Cabinet Reshuffle) और राजनीतिक नियुक्तियों की चर्चा ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है। माना जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व जल्द से जल्द राजस्थान कांग्रेस के झगड़े को सुलझाने की कोशिश में जुटा हुआ है। इसके नतीजे जल्द दिखने के आसार हैं।

पायलट से चर्चा के बाद जयपुर पहुंचे माकन

जयपुर आने से पूर्व दिल्ली में माकन की पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) से मुलाकात हुई थी। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं की मुलाकात में गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल के साथ राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर लंबी चर्चा हुई है। पायलट अपने समर्थकों को सम्मानजनक तरीके से एडजेस्ट करने की मुहिम में जुटे हुए हैं। माकन से मुलाकात के बाद पायलट ने राजस्थान कांग्रेस का झगड़ा जल्द से जल्द सुलझ जाने की उम्मीद जताई है।


दूसरी और प्रदेश के शिक्षा मंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि अपनी मौजूदा जयपुर यात्रा के दौरान माकन पार्टी के सभी विधायकों से चर्चा करेंगे। जानकारों के मुताबिक माकन विधायकों से सरकार और मंत्रियों के कामकाज और फेरबदल के बारे में उनकी राय जानने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस विधायकों के साथ ही माकन की गहलोत सरकार को समर्थन देने वाले अन्य विधायकों से भी चर्चा प्रस्तावित है।

पायलट खेमे की सक्रियता से बढ़ा दबाव

माकन ने पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ पिछले हफ्ते ही जयपुर की यात्रा की थी। दोनों नेताओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर लंबी चर्चा की थी। इस दौरान गहलोत को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी का संदेश भी दिया गया था। जानकारों के मुताबिक गहलोत ने पार्टी हाईकमान के निर्देश पर फैसला लेने की बात कही है।

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर नवजोत सिंह सिद्धू की ताजपोशी के बाद अब कांग्रेस आलाकमान का पूरा फोकस राजस्थान पर ही है।

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का खेमा पिछले करीब एक साल से अपनी मांगों को पूरा करने पर जोर दे रहा है। सचिन पायलट ने भी पिछले दिनों कहा था कि पंजाब के बाद अब पार्टी नेतृत्व को राजस्थान पर भी ध्यान देना चाहिए और यहां के लंबित मामलों का जल्द से जल्द निपटारा किया जाना चाहिए। पायलट खेमे की ओर से जोर दिए जाने के बाद ही आलाकमान सक्रियता बढ़ाई है।


कुछ मंत्रियों की की जा सकती है छुट्टी

सियासी जानकारों का कहना है कि कांग्रेस नेतृत्व को इस बात का एहसास हो चुका है कि लंबे समय तक मामले को टालने से कई और जटिलताएं पैदा हो जाती हैं। इसी कारण गहलोत को संदेश भेजकर मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की प्रक्रिया को तेज करने का दबाव बढ़ाया गया है। पार्टी नेतृत्व की ओर से गहलोत को साफ कर दिया गया है कि अब लंबे समय तक इन मामलों को नहीं टाला जा सकता।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक माकन की विधायकों के साथ चर्चा के बाद कुछ मंत्रियों की छुट्टी भी की जा सकती है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के पास प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष का भी पद है और माना जा रहा है कि उन्हें अब सिर्फ एक पद की ही जिम्मेदारी दी जाएगी।

माकन ने अपने पिछले दौरे में ही स्पष्ट कर दिया था कि मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों के बारे में जल्द ही अंतिम फैसला ले लिया जाएगा। माना जा रहा है कि माकन की मौजूदा यात्रा के बाद जल्द ही पार्टी आलाकमान अंतिम फैसले पर मुहर लगा देगा।

Shivani

Shivani

Next Story