×

Rajasthan Budget: सीएम अशोक गहलोत ने कर दी बड़ी गलती, विधानसभा में पढ़ दिया पुराना बजट भाषण

Rajasthan Budget: मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री बड़े उत्साह के साथ विधानसभा बजट पेश करने पहुंचे। इस दौरान उनसे बड़ी गलती हो गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Feb 2023 7:36 AM GMT
CM Ashok Gehlot
X

CM Ashok Gehlot (photo: social media )

Rajasthan Budget: राजस्थान की राजनीति इन दिनों सीएम अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट के बीच चल रही रस्साकशी के बीच सुर्खियों में रहती है। दोनों गुटों के बीच जारी तकरार के बीच शुक्रवार को राज्य में बजट सत्र शुरू हुआ। सूबे के मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री बड़े उत्साह के साथ विधानसभा बजट पेश करने पहुंचे। इस दौरान उनसे बड़ी गलती हो गई। दरअसल, उन्होंने विधानसभा में पिछला बजट भाषण शुरू कर दिया, जिसका अंदाजा उन्हें थोड़ी देर बाद हुआ। बताया जा रहा है कि इस प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव के समक्ष अफसरों की लापरवाही को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

मंत्री के कहने पर सीएम ने रोका भाषण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा पहुंचे और बजट भाषण पढ़ना शुरू किया। ततकीबन 6 मिनट बाद जलदाय मंत्री महेश जोशी उनके पास पहुंचे और उनके कान में कुछ कहा। जिसके बाद सीएम ठिठक गए और अपना भाषण रोक दिया। तब तक विपक्षी बीजेपी को भी गहलोत के इस गलती की भनक लग गई थी। भाजपा विधायकों ने इसे लेकर सदन में हंगामा करना शुरू कर दिया। भाजपा विधायक मुख्यमंत्री पर पुराना बजट भाषण पढ़ने का आरोप लगाकर वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। भारी हंगामे के बीच स्पीकर ने आधे घंटे के लिए सदन को स्थगित कर दिया।

दरअसल, आजाद भारत के इतिहास में ये पहली बार हुआ है, जब किसी विधानसभा में पुराना बजट भाषण पढ़ा गया हो। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी और उन्होंने इस बलंडर के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया। जानकारी के मुताबिक, सीएम ने मुख्य सचिव उषा शर्मा को तलब कर अफसरों की इस लापरवाही पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। वहीं, स्पीकर सीपी जोशी ने मुख्यमंत्री की गलती को सदन की कार्यवाही के रिकॉर्ड से हटा दिया है।

अशोक गहलोत की सफाई

हंगामे के बाद जब बजट सत्र दोबारा शुरू हुआ, तब सीएम अशोक गहलोत ने इस पर सफाई पेश की। उन्होंने कहा, बजट भाषण की कॉपी में एक अतिरिक्त पेज गलती से लग गया। मैं एक पेज गलत पढ़ने लग गया। उन्होंने बजट के लीक होने के बीजेपी के आरोपों को भी खारिज किया। वहीं, स्पीकर सीपी जोशी ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 2022 का बजट भाषण शुरूआत में पढ़ने लगे थे। मंत्री महेश जोशी के बताने पर उन्हें गलती का आभास हुआ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story