×

राजस्थान के पूर्व सीएम का कोरोना से निधन, राज्य में राजकीय शोक

Rajasthan Ex CM Jagannath Pahadia का कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर निधन हो गया। राज्य में राजकीय शोक घोषित किया गया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shivani
Published on: 20 May 2021 3:25 AM GMT
Rajasthan Former CM
X

 राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया की फाइल फोटो

Rajasthan Ex CM Jagannath Pahadia Dies: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का गुरुवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) की चपेट में आकर निधन हो गया। उनके निधन से कांग्रेस (Congress) में शोक की लहर है। राजस्थान में आज एक दिन का राजकीय शोक रहेगा। वहीं कई दिग्गजों ने उनके निधन पर शोक जताया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगन्नाथ पहाड़िया को भी कोरोना महामारी ने अपनी चपेट में ले लिया। राजस्थान के मुख्यमंत्री रह चुके जगन्नाथ पहाड़िया संक्रमित थे। गुड़गांव के एक अस्पताल में उनका कोरोना के कारण निधन हो गया। उनके निधन पर आज राजकीय शोक रहेगा। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। साथ ही मंत्रिपरिषद की बैठक में पहाड़िया के निधन पर शोक अभिव्यक्ति भी होगी।

पहाड़िया के निधन पर सीएम गहलोत ने जताया शोक

उनके निधन की जानकारी के बाद मुख्यमंत्री अशोक समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने शोक संवेदनाएं दी। सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा, 'प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया के निधन की खबर बेहद दुखद है। पहाड़िया ने मुख्यमंत्री के रूप में, राज्यपाल के रूप में, केंद्रीय मंत्री के रूप में लम्बे समय तक देश की सेवा की, वे देश के वरिष्ठ नेताओं में से थे।'

सीएम गहलोत ने उन्हे याद करते हुए लिखा, पहाड़िया हमारे बीच से कोविड की वजह से चले गए। उनके निधन से मुझे बेहद आघात पहुंचा है। प्रारंभ से ही उनका मेरे प्रति बहुत स्नेह था। उनके जाने से मुझे व्यक्तिगत क्षति हुई है। ईश्वर से प्रार्थना है कि शोकाकुल परिजनों को इस कठिन समय में संबल दें। दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।

सचिन पायलट ने दी शोक संवेदनाएंः

वहीं पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी जगन्नाथ पहाड़िया के निधन पर दुख जताया है। पायलट ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि पूर्व राज्यपाल व राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया जी के निधन का दुखद समाचार मिला। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में उच्च पदों पर रहकर प्रदेश एवं देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया। ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्री चरणों में स्थान दे व परिजनों को संबल प्रदान करें।

इसके अलावा राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भी पूर्व सीएम जगन्नाथ पहाड़िया के निधन पर गहरा दुख जताया।

पहाड़िया का राजनीतिक करियर

89 साल के जगन्नाथ पहाड़िया राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे। इसके अलावा पहाड़िया बिहार और हरियाणा के राज्यपाल भी रहे। पहाड़िया के सीएम रहते उन्होने राजस्थान में संपूर्ण शराबबंदी लागू की थी। हालांकि पहाड़िया 13 महीने तक राजस्थान के सीएम रहे थे। साथ ही 1957, 1967, 1971 और 1980 में चार बार सांसद रहे। वहीं चार बार विधायक भी चुने गए।


बता दें कि अबतक कोरोना के कारण कई राजनीतिक हस्तियों की मौत हो चुकी है। कई मंत्रियों समेत सांसद- विधायक कोरोना की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं। राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9,849 नये मामले सामने आये है जबकि घातक संक्रमण से 139 और लोगों की मौत हो गई।

Shivani

Shivani

Next Story