×

Rajasthan Me Bhukamp: लगातार दूसरे दिन बीकानेर में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 4.8

Rajasthan Me Bhukamp: राजस्थान में गुरुवार की सुबह भूकंप के झटके को महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता 4.8 बताई जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 22 July 2021 3:24 AM GMT (Updated on: 22 July 2021 3:40 AM GMT)
सुबह-सुबह भूकंप से हिला पाकिस्तान, राजधानी में महसूस किए गए झटके
X

भूकंप की सांकेतिक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया) 

Rajasthan Me Bhukamp: राजस्थान भूकंप के झटके से लगातार दूसरे दिन थर्रा उठा। राजस्थान के बीकानेर जिले में गुरुवार की सुबह 7.42 मिनट पर भूकंप आने की जानकारी है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, राजस्थान के बीकानेर की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गई है। झटका हल्का होने की वजह से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन दो दिनों से लगातार आ रहे भूकंप से वैज्ञानिक चिंतित हैं।

राजस्थान में 4.8 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, राजस्थान में आज फिर भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता कम थी, ऐसे में जान माल की हानि नहीं हुई लेकिन इसके पहले बीते दिन सुबह भी बीकानेर में भूकंप को महसूस किया गया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की। कल बीकानेर में भूकंप के झटके की तीव्रता 5.3 मापी गयी। हालांकि भूकंप से किसी तरह की हानि की जानकारी नहीं मिली थी। वहीं थोड़ी देर बाद लद्दाख में भी भूंकप आया था। भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई है।


बता दें कि कल तीन अलग अलग राज्यों में भूकंप आने की पुष्टि की गई है। राजस्थान के बीकानेर और लद्दाख के अलावा मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही। भूकंप की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की। हालांकि इससे जानमाल का किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

भारत की धरती 965 बार हिली

बता दें कि पिछले साल एक जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक भारत में 965 बार भूकंप आया। जो कि एक चौंकाने वाली बात है और देश के विज्ञान, तकनीकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद यह बात संसद में स्वीकार की है। भूकंप का ताजा झटका असम के मोरीगांव में दो मार्च को तड़के 1.32 बजे महसूस किया गया है। जिसे रिक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता का बताया गया है।

भूकंप आने पर करें ये काम

-सबसे पहले अगर भूकंप के झटके महसूस होते हैं तो घबराए बिलकुल भी नहीं ।

-भूकंप के वक़्त घर में हैं तो किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीच बैठ जाए और हाथ से सिर चेहरे को ढक लें ।

-झटके महसूस होने पर घर के अंदर ही रहे जब तक झटके बंद ना हो जाए ।

-बिल्डिंग से नीचे जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।

-सभी बिजली के स्विच को ऑफ कर दें ।

-अगर झटका बड़ा है और आप मलबे के नीचे दब गए हो तो रुमाल या किसी कपड़े से मुंह को ढक लें ।

Shivani

Shivani

Next Story