×

Rajasthan Mein Dalit Ki Hatya: राजस्थान में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या का मामला गरमाया, केंद्रीय मंत्री और मायावती ने राहुल को घेरा

Rajasthan Mein Dalit Ki Hatya: राजस्थान में एक दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या किए जाने को लेकर भाजपा ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 10 Oct 2021 4:34 AM GMT
Rajasthan Mein Dalit Ki Hatya: राजस्थान में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या का मामला गरमाया, केंद्रीय मंत्री और मायावती ने राहुल को घेरा
X

फोटो साभार- सोशल मीडिया

Rajasthan Mein Dalit Ki Hatya: उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी कांड (Lakhimpur Kheri Kand) को लेकर चल रही सियासत के बीच राजस्थान (Rajasthan) के हनुमानगढ़ (Hanumangarh) में एक दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या (Dalit Ki Hatya) किए जाने के मामले को लेकर सियासी माहौल गरमा गया है। भाजपा ने इस घटना को लेकर कांग्रेस पर बड़ा हमला (Congress Par Hamla) बोला है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने इस घटना का वीडियो शेयर करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को नसीहत दे डाली है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को राजस्थान में एक दलित युवक की बेरहमी से हत्या किए जाने के मामले में भी कुछ कहने की हिम्मत दिखानी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने जो वीडियो शेयर किया है, वह राजस्थान के हनुमानगढ़ का है। हनुमानगढ़ के प्रेमपुरा इलाके में कुछ लोगों ने एक दलित युवक की तब तक पिटाई की जब तक उसने दम नहीं तोड़ दिया। इस मामले को लेकर माहौल गरमाने के बाद पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बसपा मुखिया मायावती ने भी इस मामले को लेकर कांग्रेस हाईकमान को घेरा है।

गजेंद्र सिंह शेखावत (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लखीमपुर की चिंता छोड़ें राहुल

शेखावत ने इस मामले को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर बड़ा हमला बोला है। इस बाबत किए गए ट्वीट में शेखावत ने कहा कि राहुल जी, आप लखीमपुर की चिंता ना करें, वहां पर योगी जी का शासन है, अशोक गहलोत का नहीं। उन्होंने दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या किए जाने का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि आप राजस्थान के प्रेमपुरा में इस दलित युवक की बेरहमी से हत्या के मामले पर कुछ कहने की हिम्मत दिखाएं ताकि जनता यह जान सके कि आप कितने सच्चे हैं?

सच्चाई तो यह है कि आप न्याय नहीं मांग रहे हैं बल्कि वोट पाने की जुगाड़ में लगे हुए हैं। आपके लिए उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लोगों की जान में काफी अंतर है। राहुल गांधी पर तंज कसते हुए शेखावत ने कहा कि आप प्रेमपुरा के दलित युवक के लिए न्याय नहीं मांगेंगे क्योंकि यहां पर आपका कोई सियासी फायदा नहीं होना है।

मायावती का भी कांग्रेस पर हमला

बसपा मुखिया मायावती ने राजस्थान में दलित युवक की पीट-पीटकर की गई हत्या की कड़ी निंदा करते हुए इसे शर्मनाक बताया है। उन्होंने इस मामले में कांग्रेस हाईकमान की चुप्पी पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने सवाल किया कि क्या पंजाब और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री वहां जाकर पीड़ित परिवार को 50-50 लाख की मदद देंगे? उन्होंने कांग्रेस से इस सवाल का जवाब मांगते हुए कहा कि यदि ऐसा नहीं किया जाता है कांग्रेस को दलितों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहाना बंद कर देना चाहिए।

बेरहमी से की गई थी युवक की पिटाई

शेखावत ने अपने ट्वीट में जिस युवक की पीट-पीटकर हत्या किए जाने का जिक्र किया है उसका नाम जगदीश बताया जा रहा है। 7 अक्टूबर को हुई इस घटना में कुछ लोगों ने जगदीश की लाठियों से बुरी तरह पिटाई की थी। हमलावर बीच-बीच में पानी पिलाकर बेरहमी से उसकी पिटाई करते रहे । तीन युवकों ने इस पिटाई का वीडियो बनाया। हत्या के बाद हमलावर जगदीश का शव उसके घर के सामने फेंककर फरार हो गए। दूसरी ओर पुलिस इसे प्रेम प्रसंग का मामला बताने में जुटी हुई है।

दबाव बढ़ने पर हरकत में आई पुलिस

सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू की। इस मामले में 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। घटना से नाराज जगदीश के परिजनों ने 2 दिन तक पोस्टमार्टम नहीं होने दिया। उनका आरोप था कि वीडियो में हमलावरों के चेहरे साफ तौर पर दिख रहे हैं । मगर फिर भी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।

दबाव बढ़ने के बाद पुलिस ने अब इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने उनके परिजनों को हिरासत में ले लिया है। मामला सियासी रूप से गरमाने के बाद इस मामले की जांच के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। पीड़ित परिवार की ओर से घटना की निष्पक्ष जांच करने और आर्थिक मदद देने की मांग रखी गई थी जिस पर प्रशासन की ओर से सहमति जताई गई है। प्रशासन की ओर से मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिए जाने के बाद ही पीड़ित परिवार शव ले जाने को तैयार हुआ।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story