×

Rajasthan Mein Internet Ban: राजस्थान में बैन हुआ इंटरनेट, फेसबुक-व्हाट्सएप भी नहीं करेगा काम, जानें वजह

Rajasthan Mein Internet Ban: राजस्थान के कई जिलों में आज यानी बुधवार को इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहेंगी। इस दौरान आप व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स नहीं यूज कर सकेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Oct 2021 4:53 AM GMT
Rajasthan Mein Internet Ban: राजस्थान में बैन हुआ इंटरनेट, फेसबुक-व्हाट्सएप भी नहीं करेगा काम, जानें वजह
X

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Rajasthan Mein Internet Ban: अगर आप राजस्थान में रहते हैं और आपका ऑफिस का काम या अन्य कोई जरूरी काम इंटरनेट से होता है या फिर अगर आपको दिनभर में फेसबुक और व्हाट्सएप चलाना पसंद है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, राजस्थान के कई जिलों में आज यानी बुधवार को इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहेंगी। जी हां, आज पूरे दिन भरतपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर, अजमेर व अन्य जिलों में इंटरनेट बैन रहने वाला है।

दरअसल, इन जिलों में राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा (RPSC RAS Exam 2021) होने वाली है, जिसके मद्देनजर इंटरनेट सेवा को बंद (Internet Seva Band) कर दिया गया है। प्रशासन ने यह कदम परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और परीक्षा के दौरान किसी तरह की नकल न हो पाए इसलिए उठाया है। हालांकि पाबंदी वाले जिलों में ब्रॉड बैंड, लीज लाइन के द्वारा इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एग्जाम (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्यों बंद की गई इंटरनेट सेवा?

प्रशासन का मानना है कि वाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए नकल होने की संभावना बनी रहती है, ऐसे में इंटरनेट सेवा को बैन रखा गया है। इस दौरान वाट्सएप और फेसबुक नहीं चलेगा। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इंटरनेट सेवा पर यह प्रतिबंध केवल परीक्षा के दौरान तक जारी रहेगा, उसके बाद इंटरनेट सेवाएं वापस बहाल कर दी जाएंगी। परीक्षा खत्म होने के बाद लोग आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अगर बात करें कि किन जिलों में कब से कब तक बैन रहेगा तो भरतपुर जिले में दोपहर एक बजे तक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर में दोपहर दो बजे तक, सवाई माधोपुर में एक बजे तक तो वहीं अजमेर संभाग के तीन जिलों में पहर 1:30 बजे तक इंटरनेट पूरी तरह बंद रहेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story