×

Rajasthan News: 4 साल की बच्ची के साथ दरिंदगी, आरोपी को पकड़ने में लगे 600 पुलिस कर्मी

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर जिले के ग्रामीण इलाके का हैं। जहां बुधवार शाम को तालाब में 4 साल की बच्ची की तैरती हुई लाश लोगों को नज़र आती है।

Akshita
Written By AkshitaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 14 Aug 2021 10:19 AM GMT
Rajasthan News
X

पुलिस की गिरफ्ता में आरोपी (डिजाइन फोटो: न्यूज़ट्रैक)

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर जिले के ग्रामीण इलाके का हैं। जहां बुधवार शाम को तालाब में 4 साल की बच्ची की तैरती हुई लाश लोगों को नज़र आती है। केवली गांव के लोगों में आक्रोश देखकर ग्रामीण थानाधिकारी, एस पी सहित 20 थानों के 600 पुलिसवालों को एक साथ आरोपी को ढूंढ़ने में लगा दिया जाता है। जिसके बाद कुल 36 घण्टे बाद आरोपी को शुक्रवार को पकड़ लिया जाता है।

गौरतलब है कि बुधवार को अगवा हुई बच्ची का शव गुरुवार सुबह 9 बजे पानी में नजर आया। मेडिकल बोर्ड से हुए पोस्टमार्टम में मासूम बच्ची के साथ हत्या से पहले दुष्कर्म की बात भी सामने आई। तब देवली गांव में आक्रोश व्याप्त हो गया। सैंकड़ों की संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। तब जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने खुद देवली गांव में पहुंचकर कैंप किया।

600 पुलिस कर्मियों ने फरार आरोपी को 36 घंटों के भीतर गिरफ्तार किया

प्रारम्भिक पड़ताल में पुलिस को पता चला कि गांव का एक नशेड़ी युवक घटना के दिन से ही गायब है। संदिग्धों की सूची में अब वो आ चुका था। तब जयपुर ग्रामीण जिले के 20 थानों के 600 पुलिसकर्मियों को फरार आरोपी की तलाश में लगा दिया। इनकी कमान एएसपी (मुख्यालय) धर्मेंद्र यादव व कोटपूतली एएसपी रामकुमार कस्वां सहित तीन एएसपी और तीन डीएसपी को सौंपी गई।

दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया

पुलिस के साथ स्थानीय ग्रामीण भी आरोपी की तलाश में जुटे। आखिरकार, करीब 40 घंटों के बाद दूदू इलाके में लापोडिया के खेतों में खड़ी फसल के बीच छुपे हुये आरोपी को पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से धर दबोचा।

आरोपी सुरेश कुमार बलाई स्मैक का नशा करता है

आरोपी का नाम सुरेश कुमार बलाई है। सुरेश बलाई की उम्र 25 साल है। आरोपी जयपुर के नरैना का निवासी है। जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि वह शराब और गांजा, स्मैक का नशा भी करता है। जानकारी के अनुसार गांव में ही रहने वाली साढ़े चार की मासूम बच्ची बुधवार शाम करीब 5 बजे घर के बाहर खेल रही थी। इस बीच वहां से आरोपी सुरेश बलाई बाइक लेकर गुजर रहा था।

रास्ते में बच्ची को खेलते देख आरोपी ने बच्ची को अगवा किया

रास्ते में बच्ची खेलते हुए सुरेश की बाइक के आगे आ गई। मासूम बच्ची ने सुरेश की बाइक को देखकर हाथ बढ़ाया। तब अनजान बच्ची को सुरेश ने बाइक पर बैठा लिया। नशे में होने से उसकी नीयत बिगड़ गई। तब बच्ची का अपहरण कर गांव से बाहर निकलकर सुनसान जगह पर उसने मासूम बच्ची से दुष्कर्म किया।

एसएसपी ने बताया आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद फरार हो गया

एएसपी धर्मेंद्र यादव ने बताया कि खून से लथपथ बच्ची बेहोश हो गई। तभी दूर से ट्रैक्टर आता देखकर नशे में धुत सुरेश घबरा गया। उसने बेहोश बच्ची को उठाकर तालाब में फेंक दिया। और घटना स्थल से वहां से फरार हो गया। दूसरी तरफ बच्ची के नजर नहीं आने पर परिजनों ने तलाश शुरू की। बुधवार यानी 12 अगस्त की रात को नरैना थाने में अपहरण का केस दर्ज करवाया। अगले दिन गुरुवार सुबह 9 बजे बच्ची का शव तालाब में मिला।

शव की पहचान होते ही ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया

जैसे ही शव की पहचान हुई ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। प्रदर्शन देखते ही देखते उग्र होता जा रहा है।मामले की गम्भीरता देखते हुए जिससे पुलिस अधिकारियों में दबाब बना। उन्होंने सभी पुलिस के थानों की टीम बनाकर पड़ताल करने शुरू की। इस अभियान में कोरोना काल में ग्राम स्तर पर चलाये गये अभियान मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी के अन्तर्गत गठित वाट्सअप ग्रुप की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

पहले तो टीमों द्वारा मेहनत करके आरोपी को नामजद किया गया। नामजद करने के बाद पुलिस टीमें जब लगातार आरोपी का पीछा कर रही थी। तब आरोपी बार- बार छुपने के लिए स्थान बदल रहा था। 20 थानों के सभी अधिकारियों को आरोपी की तलाश में लगा दिया गया। इसी वजह से सिर्फ 36 घण्टे के अंदर ही आरोपी सुरेश को धर दबोचा गया। ये मामला पुलिस की त्वरित प्रक्रिया को दर्शाता है।

राज्य में 1 हफ्ते में 7 से अधिक रेप की घटनाएं हुई हैं

राज्य में पिछले 1 हफ्ते में 7 से ज्यादा रेप के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 8 अगस्त को नागौर मेड़ता में 14 साल की नाबालिग के साथ गैंगरेप की घटना सामने आई थी। वहीं 8 अगस्त को ही बाड़मेर के सरनू गांव में एक महिला के साथ रेप का मामला दर्ज किया गया था।

राजस्थान महिला विरोधी अपराधों में अव्वल होता जा रहा है

राजस्थान महिला विरोधी अपराधों में अव्वल होत जा रहा है।पिछले एक सप्ताह में ही राजस्थान के अलवर में एक 16 साल की नाबालिग के साथ हुए रेप का वीडियो वायरल होने का मामला सामने आया था। झुंझनू में भी नाबालिग को बंधक बनाकर उसके साथ रेप किया गया था। अजमेर में भी महिला से गैंगरेप की पुष्टि हुई थी।

दौस में एक चाचा और पिता पर नाबालिक ने रेप का आरोप लगाया

दौस में एक चाचा और पिता पर नाबालिग से रेप का आरोप है। वहीं गुरुवार को जयपुर के सोडाला थाने में एक गैंगरेप का मामला दर्ज कराया गया है। इसके अलावा जयपुर एक पति के सामने उसकी पत्नी के साथ गैंग रेप का मामला सामने आया था। पर राजस्थान में रेप की बढ़ती हुई घटनाओं से गहलोत सरकार की कानून-व्यवस्था सवारों के घेरे में है।

प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष ने गहलोत सरकार पर हमला करते हुए कहा है अशोक गहलोत खुद राज्य के गृह मंत्री हैं फिर भी इस तरह की घटनाएं होना प्रदेश के लिये बहुत शर्मनाक है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story