×

Udaipur Murder: कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपियों के तार पाकिस्तान से जुड़े

कन्हैयालाल हत्याकांड पर राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि दोनों आरोपियों ने पाकिस्तान के कराची शहर में ट्रेनिंग ली थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Jun 2022 1:47 PM GMT
Kanhaiyalal murder case
X

राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव। (Social Media)

Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल हत्याकांड (Kanhaiyalal murder case) में जांच जैसे – जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे अहम खुलासे होते जा रहे हैं। अब इस मर्डर के तार पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) से जुड़ने लगे हैं। इस वीभत्स घटना की जांच अपने हाथ में लेने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ऐसे कई मोबाइल नंबर ट्रेस किए हैं, जिसका लोकेशन पाकिस्तान दिखा रहा है। इन नंबरों पर रियाज और गौस मोहम्मद की लगातार बातचीत भी हो रही थी। इस इनपुट ने खुफिया तंत्र के कान खड़े कर दिए हैं। इसके अलावा राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव (Rajasthan Minister of State for Home Rajendra Singh Yadav) ने भी इस मामले को लेकर बड़ा खुलासा किया है।

आरोपियों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले थी – गृह राज्यमंत्री

उदयपुर के टेलर की गला काटकर मौत के घाट उतारने वाले मोहम्मद रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद ने पाकिस्तान के कराची शहर में ट्रेनिंग ली थी। ये खुलासा किया है राज्य के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह यादव (Rajasthan Minister of State for Home Rajendra Singh Yadav) ने। यादव का कहना है कि दोनों ने कराची में 15 दिनों की ट्रेनिंग ली थी। वे वहां मौजूद अपने आका के बुलावे पर नेपाल के रास्ते पाकिस्तान गए थे। इसके बाद 2018-19 में दोनों अरब देशों में भी रहे थे। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि दोनों लगातार पाकिस्तान और अरब देशों के लोगों के संपर्क में थे। बता दें कि दोनों आरोपी जिस पाकिस्तानी संगठन दावत – ए – इस्लामी से जुड़े हुए हैं, उसका मुख्यालय भी कराची में ही है।

एनआईए ने दर्ज किया केस

एनआईए (NIA) ने दोनों हत्यारों के खिलाफ अनलॉफुल एक्टविटी (UAPA) एक्ट समेत आईपीसी की कई धाराओं में मामला दर्ज किया है। एजेंसी का कहना है कि आरोपी देश भर में जनता के बीच आतंक फैलाना चाहते थे। बताया यह भी जा रहा है कि रियाज पाकिस्तान में कराची के एक मौलाना के संपर्क में था। रियाज और गौस मिलकर उदयपुर और आसपास के इलाकों में कट्‌टर समर्थक तैयार कर रहे थे। दोनों ने मिलकर बड़ी संख्या में मिलकर युवाओं को जोड़ा भी था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story