Rajasthan News : ब्लूटूथ इयरफोन से सावधान, न करें ऐसे इस्तेमाल, वरना जा सकती है जान

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर जिले में एक युवक को कान में ब्लूटूथ लगाने की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी।

Akshita
Report AkshitaPublished By Shraddha
Published on: 7 Aug 2021 8:06 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 8:07 AM GMT)
ब्लूटूथ इयरफोन ने ली एक व्यक्ति की जान
X

ब्लूटूथ इयरफोन ने ली एक व्यक्ति की जान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Rajasthan News : ब्लूटूथ डिवाइस या वायरलेस डिवाइस (Wireless Device) इन दिनों बहुत ट्रेंड में चल रहा है पर किसी भी एडवांस टेक्नोलॉजी (Advance Technology) के सुखद और दुखद परिणाम तो होते ही हैं। राजस्थान के जयपुर जिले के चौमू कस्बे में एक युवक को कान में ब्लूटूथ लगाने की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी।

दरअसल, जयपुर के चौमू कस्बे में ऐसा मामला सामने आया है। इलाके के उदयपुरिया गांव में ब्लूटूथ इयरफोन तेज धमाके के साथ फट गया। हादसे में युवक के दोनों कान जख्मी हो गए। आनन-फानन में उसे शहर के सिद्धिविनायक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उपचार के दौरान जख्मी युवक की मौत हो गई।मृतक की पहचान राकेश नागर के रूप में हुई है। चिकित्सकों ने शव परिजनों को सौंप दिया है।

अस्पताल के डॉ. एलएन रुंडला ने बताया राकेश कानों में ब्लूटूथ इयरफोन लगाकर बात कर रहा था। इस दौरान अचानक धमाके के साथ इयर फोन फट गये। हादसे के बाद राकेश बेहोश होकर गिर गया। उसकी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। संभवत देश में ऐसा यह पहला मामला है।


ब्लूटूथ डिवाइस का इस्तेमाल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

राकेश नागर 28 साल का था और वो खेत में बने एक कमरे में पढ़ायी कर रहा था। उसने मोबाइल चार्जिंग के लिए फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट किया था और ब्लूटूथ इयरफोन को कानों में लगाये हुए था। जिसके बाद तेज धमाका हुआ और राकेश नागर को दिल का दौरा पड़ने के कारण मौत हो गयी। ये घटना दोपहर करीब 12.30 बजे के आस पास हुई। बता दें राकेश की शादी 14 फरवरी 2021 को हुई थी। वो घर का सबसे बड़ा बेटा था। उसके तीन बहने और 2 भाई हैं। इस घटना में कम्प्यूटर भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

विशेषज्ञों का कथन

राकेश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया गया है। कार्डिएलोजिस्ट कहते है कि मोबाइल की बैटरी में इतनी पावर नहीं होती कि उससे धमाका हो जाये और किसी व्यक्ति की मौत हो जाये। यदि मौत की वजह करेंट ही है तो सम्भवतः कंप्यूटर में शार्ट सर्किट हुआ होगा जिसकी वजह से डीसी करंट आने से युवक की मौत हुई होगी।


ब्लूटूथ डिवाइस का ज्यादा इस्तेमाल करना है नुकसान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

अन्य डॉक्टर कहते हैं कि करंट एक तरफ से शरीर मे प्रवेश किया तथा दूसरी ओर से निकला जब तक वह शरीर में रहा तब ही युवक को हार्ट अटैक आया होगा और मौत हुई। ध्यान रहे कि जब भी मोबाइल चार्जिंग डायरेक्ट हो या किसी लेपटॉप या कम्प्यूटर से की जा रही हो तो उस समय कभी भी ईयरफोन का उपयोग न करे।

बिजली विभाग के एक्सपर्ट का कहना है कि घरों में जो बिजली की लाइन होगी उसमें शायद फेस की जगह अर्थ आ रहा होगा ।बारिश में अर्थ के हाई वोल्टेज सप्लाई के कारण करंट आया होगा और मौत हो गयी होगी। ये खबर युवाओं के लिए एक अलर्ट न्यूज है। क्योंकि आज कल लोग इन डिवाइसों का इस्तेमाल बहुत करने लगे हैं पर अब ब्लूटूथ वाला इयर फोन लगाकर रखने वाले लोग सावधान हाे जाएं। ये आपकी जान जाने की वजह साबित हो सकता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story