×

Rajasthan Paper Leak Case: राजस्थान में पेपर लीक मामले में चार शिक्षक बर्खास्त, मास्टरमाइंट के घर पर चला बुल्डोजर

Rajasthan Paper Leak Case: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में जेल में बंद आरोपी 4 सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 14 Jan 2023 3:32 AM GMT (Updated on: 14 Jan 2023 3:39 AM GMT)
Rajasthan Paper Leak Case
X

Rajasthan Paper Leak Case  (photo: social media )

Rajasthan Paper Leak Case: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में राजस्थान सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चारों आरोपियों को सरकारी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। बर्खास्त होने वालों में प्रवेशिका संस्कृत स्कूल थलिया (जालोर) के प्रिंसिपल सुरेश कुमार, सिरोही के सरकारी स्कूल के सीनियर साइंस टीचर भागीरथ, महात्मा गांधी सरकारी स्कूल जसवंतपुरा (जालोर) के सीनियर संस्कृत टीचर रावतराम, सरकारी स्कूल झाब (जालोर) के जूनियर असिस्टेंट पुखराज को बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं पेपर लीक करने के मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण के मकान पर जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने बुलडोजर चला दिया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बर्खास्त करने का आदेश

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में जेल में बंद आरोपी 4 सरकारी कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त (Dismissed from service) कर दिया गया है। पेपर लीक में वांछित चल रहे आरोपियों द्वारा अवैध तरीके से किए गए निर्माणों को कानूनी प्रक्रिया के अनुरूप ध्वस्त किया गया है। इस संबंध में विधानसभा से 2022 में पारित नए कानून के मुताबिक इन पर आगे भी प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। राजस्थान के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने की कुत्सित सोच रखने वाले बेईमानों पर राजस्थान सरकार कठोर कार्रवाई जारी रखेगी‌। कुछ लोग इस संवेदनशील मुद्दे पर अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। युवा इनसे सचेत रहकर आगामी भर्तियों के लिए अपनी तैयारी जारी रखें‌। हम एक भी मेहनती युवा के साथ अन्याय नहीं होने देंगे।

24 दिसंबर 2022 को शिक्षक भर्ती का पेपर लीक हुआ था

बता दें कि राजस्थान में द्वितीय शिक्षक भर्ती 6 फेज में आयोजित होनी थी। लेकिन, 24 दिसंबर को जनरल नॉलेज को पेपर होना था लेकिन पेपर शुरू होने से ठीक पहले पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके कारण परीक्षा को रदद कर दिया गया था। साथ ही सरकार ने जांच के भी आदेश दे दिए थे। पेपर लीक मामले में अब तक 57 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि 46 परीक्षार्थियों को जीवन भर सरकारी नौकरी के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने से रोक दिया गया है। पेपर लीक का मुख्य मास्टर माइंट फरार चल रहा है, लेकिन जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने मास्टर माइंट के घर पर बुलडोजर चला दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story