×

राजस्थान कांग्रेस में भूकंप: अभी-अभी सबसे बड़ी खबर, इस्तीफा देंगे तीन मंत्री, सोनिया को पत्र लिखा

Rajasthan : राजस्थान कांग्रेस में इस बड़ी हलचल के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन इस बात की उम्मीद नहीं थी कि कांग्रेस पार्टी के तीन मंत्री एक साथ मंत्री पद से इस्तीफे की मांग करेंगे।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Nov 2021 4:16 PM GMT (Updated on: 19 Nov 2021 4:52 PM GMT)
Sonia Gandhi
X

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फोटो:सोशल मीडिया)

Rajasthan Congress News: पंजाब कांग्रेस के हालात अभी ठीक से स्थिर हुए ही थे कि राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Three Ministers Resign) से एक बड़ी हलचल सामने आई है। इसके मद्देनज़र राजस्थान में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के तीन मंत्रियों ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पत्र लिख इस्तीफे की पेशकश की है। राजस्थान कांग्रेस में इस बड़ी हलचल के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन इस बात की उम्मीद नहीं थी कि कांग्रेस पार्टी के तीन मंत्री एक साथ मंत्री पद से इस्तीफे की मांग करेंगे।

शुक्रवार रात को कांग्रेस नेता और राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) के प्रभारी महासचिव अजय माकन (Ajay Maken Latest News) के जयपुर पहुंचने के साथ ही इस बात की अटकलें बेहद तेज़ हो गयी थीं कि राजस्थान कांग्रेस या राजस्थान कैबिनेट (Rajasthan Cabinet) में कुछ बड़ा फेरबदल होने वाला है।

हालांकि सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए स्वयं अजय माकन ने इस बात का खुलासा किया कि रघु शर्मा, हरीश चौधरी और गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने मंत्री से इस्तीफे की मांग को लेकर सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी (Rajasthan Ministers Resign Letter Sonia Gandhi) और इस्तीफे के पश्चात तीनों कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं।

राजस्थान कांग्रेस मंत्रिमंडल (Rajasthan Cabinet Ministers) में यह नई हलचल बीते काफी समय से राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress News) में आपसी खींचतान की आ रही खबरों का नतीजा नज़र आ रहा है। इसी के मद्देनजर दीवाली से पहले राजस्थान कैबिनेट (Rajasthan Cabinet Ferbadal) में बड़े फेरबदल की खबरें सामने आ रही थी लेकिन बाद में इसपर विराम लगाकर इस मुद्दे को समाप्त करने का प्रयास किया गया था।

सचिन पायलट और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बीच आपसी मतभेद ना तो कोई नया है और ना ही किसी से छुपा है। समय-समय पर राजस्थान कांग्रेस में ऐसे हालात उत्पन्न होते रहे हैं जिसे हाल करने को लेकर किसी बड़े कांग्रेसी नेता को दिल्ली से राजस्थान जाते अथवा सचिन पायलट या अशोक गहलोत को राजस्थान से दिल्ली जाते देखा गया है।

अजय माकन का अचानक से राजस्थान जाना राज्य कांग्रेस में किसी बड़े फेरबदल ( की ओर भी रूख कर रहा है। ज़ाहिर है कि 2023 विधानसभा चुनावों को मद्देनज़र रखते हुए इन बदलावों को अंजाम दिया जा रहा हो। तीन मंत्रियों के मंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश करने के बाद से राजस्थान कैबिनेट में किसी अन्य बड़े फेरबदल को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story