×

उदयपुर हत्या व अजमेर शरीफ मामले के बाद से राजस्थान पर्यटन को झटका, प्रतिदिन हो रहा इतने का नुकसान

उदयपुर हत्या और अजमेर शरीफ मामले के बाद से राजस्थान पर्यटन को बड़ा झटका लगा है। बीते एक सप्ताह के भीतर पर्यटकों ने होटलों की करीब 50 फीसदी बुकिंग रद्द कर दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 6 July 2022 9:13 AM GMT
Rajasthan Tourism Suffers
X

राजस्थान पर्यटन को बड़ा झटका। (Social Media)

Rajasthan Tourism Suffers: राजस्थान इन दिनों कई बुरे कारणों के चलते देश-दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है तथा साथ ही ऐसे में एक मामला ठीक से शांत भी नहीं होता कि विवाद के लिए नया मुद्दा तैयार हो जाता है। बीते कुछ दिनों पहले उदयपुर (Udaipur) में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या (Kanhaiya Lal murder) के बाद राजस्थान लगातार चर्चा में बना हुआ है।

इस मामले के बाद अभी बीते दिन अजमेर दरगाह (Ajmer Dargah) के खादिम सलमान चिश्ती द्वारा एक वीडियो जारी कर पूर्व भाजपा नेता नूपुर शर्मा (Former BJP leader Nupur Sharma) का सिर कलम करने वाले को इनाम देने का हालिया तौर पर विवादित बयान दिया था। इन दो मामलों के चलते प्रदेश में व्याप्त खौफनाक माहौल का सीधा असर राजस्थान टूरिज्म (Rajasthan Tourism) पर पड़ रहा है। राजस्थान जाने की तैयारी कर रहे कई पर्यटक अपना इरादा बदलकर अपने होटल और ट्रेन की बुकिंग रद्द करवा रहे हैं।

इस दौरान मौजूद हालात और राजस्थान पर्यटन (Rajasthan Tourism) को हो रहे नुकसान को लेकर राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (Rajasthan Association of Tour Operators) के सचिव संजय कौशिक (Secretary Sanjay Kaushik) ने अपने बयान में कहा है कि-"उदयपुर एक बहुत ही शांतिपूर्ण शहर रहा है और इस तरह के घृणा अपराध नहीं हुए हैं। यह न केवल उदयपुर के लिए बल्कि पूरे राजस्थान के लिए एक झटका है जहां पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है।"

पर्यटन की दृष्टि से उदयपुर में हुआ सबसे बड़ा नुकसान

उदयपुर (Udaipur) में घटित हालिया हत्या की घटना के चलते राज्य में पर्यटन की दृष्टि से सबसे बड़ा नुकसान उदयपुर को ही हुआ है। आंकड़ों पर नज़र डालें तो बीते एक सप्ताह के भीतर पर्यटकों ने होटलों की करीब 50 फीसदी बुकिंग रद्द कर दी है। आपको बता दें कि हर साल लाखों की संख्या में देश और विदेश से यात्री उदयपुर की शानदार विरासत समेत राज्य के अन्य स्थलों को घूमने आते हैं लेकीन ऐसे में मौजूदा हालात के चलते राजस्थान पर्यटन कोरोना काल के बाद अपने एक और बुरे दौर से गुज़र रहा है। आंकड़ों के चलते यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उदयपुर समेत कुल राजस्थान पर्यटन को इस वर्ष बड़ी लागत में घाटा व नुकसान झेलना पड़ सकता है। हालांकि, पुख्ता तौर पर अभी नुकसान के आंकड़े पर बात करना उचित नहीं होगा।

उदयपुर होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने कही यह बात

उदयपुर में कन्हैयालाल की गला रेतकर हत्या मामले (Kanhaiya Lal murder Case) के बाद से उदयपुर में पर्यटन की दृष्टि से आई कमी और इसके चलते हो रहे नुकसान को लेकर उदयपुर होटल एसोसिएशन (Udaipur Hotel Association) के उपाध्यक्ष सुदर्शन देव सिंह (Vice President Sudarshan Dev Singh) ने अपने बयान में कहा कि-"जिले में हुई हत्या की घटना और कर्फ्यू के तुरंत बाद पर्यटकों ने अग्रिम बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया है। जुलाई और अगस्त में मानसून के मौसम के दौरान वीकेंड के लिए पहले से ही काफी बुकिंग आई थी, लेकिन बीते करीब 6 दिनों में 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग रद्द कर दी गई हैं।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story