×

Rajasthan Unlock Guidelines 5.0: अनलॉक-5 की नई गाइडलाइन जारी, सभी धार्मिक आयोजनों पर रोक

Rajasthan Unlock Guidelines 5.0: राजस्थान में तीसरी लहर को देखते हुए गहलोत सरकार की ओर से त्रिस्तरीय जन दिशा निर्देश 5.0 जारी किए हैं, यह आदेश 17 जुलाई 2021 शनिवार सुबह 5 बजे से प्रभावी होगा.

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Chitra Singh
Published on: 17 July 2021 2:59 AM GMT (Updated on: 17 July 2021 3:16 AM GMT)
Rajasthan Unlock
X

अशोक गहलोत (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Rajasthan Unlock Guidelines 5.0: राजस्थान में तीसरी लहर को देखते हुए गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Sarkar) पहले से ही अलर्ट मोड पर है. जहां सरकार की ओर से त्रिस्तरीय जन दिशा निर्देश 5.0 जारी किए हैं, यह आदेश 17 जुलाई 2021 शनिवार सुबह 5:00 बजे से प्रभावी होगा. गाइडलाइन के तहत कावड़ यात्राओं (Kanwar Yatra) में भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए इस प्रकार की सभी धार्मिक यात्राओं और जुलूस को राज्य में अनुमति नहीं होगी.

इसके अलावा स्वीमिंग पूल्स भी अभी बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा भीड़ वाले क्षेत्रों में प्रशासन को कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना कराने के निर्देश भी दिए हैं, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को बढ़ने से रोका जा सके. सार्वजनिक उद्यान सुबह 5 बजे से शाम 4 बजे तक अनुमत होंगे. जो लोग वैक्सीन की कम से कम एक खुराक (1st dose) ले चुके हैं, उन्हें शाम 4 बजे से शाम 8 बजे तक की अनुमति होगी. सभी जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस आयुक्त को "No Mask No Movement" की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिला प्रशासन इंसीडेन्ट कमांडर्स / संयुक्त प्रवर्तन दल / वार्ड कमेटी / ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप के जरिए सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्वॉरेंटाइन नियमों के उल्लंघन और Covid Appropriate Behaviour की निगरानी सुनिश्चित कराएगा.

इन सभी धार्मिक आयोजनों पर रोक

श्रावण मास में राज्य और राज्य के बाहर से श्रद्धालुओं की ओर से कावड़ यात्राएं आयोजित की जाती हैं. ऐसे में कोरोना महामारी को देखते हुए इस पर रोक लगाई जा चुकी है. कावड़ यात्राओं में भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए इस प्रकार के समस्त धार्मिक यात्राओं एवं जुलूस इत्यादि की राज्य में अनुमति नहीं होगी.

दिनांक 21 जुलाई 2021 को ईद-उल-जुहा का त्यौहार मनाया जाएगा. वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों के मध्य नजर अत्यधिक भीड़ भाड़ की संभावना को देखते हुए किसी भी सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थान पर एकत्रित होकर इबादत करने की अनुमति नहीं होगी.

जनपद मथुरा के गोवर्धन क्षेत्र में प्रति वर्ष आयोजित होने वाले राजकीय मुडिया पूनों मेला, जो आषाढ़ माह की एकादशी से पूर्णिमा तक तहसील गोवर्धन में आयोजित किया जाता है. इस मेले में देश-विदेश के विभिन्न भागों से लाखों श्रद्धालु प्रतिवर्ष पूजा/परिक्रमा करने आते हैं. राजस्थान राज्य से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस आयोजन में सम्मिलित होने जाते हैं. जिला अधिकारी मथुरा ने गोवर्धन क्षेत्र के परम्परागत राजकीय मुडिया पूनों मेला के आयोजन को निरस्त कर दिया गया है.

जैन धर्म और अन्य कई अन्य धर्मावलम्बियों की ओर से राज्य के अनेक स्थानों पर चतुर्मास पर्व का आयोजन किया जाएगा. यह आयोजन चार माह तक चलता है. इस आयोजन में सम्मिलित होने के लिए विश्वभर से श्रद्धालु आते हैं. वर्तमान में भीड़ भाड़ की संभावना को देखते हुए सार्वजनिक एवं धार्मिक आयोजन करने की अनुमति नहीं होगी.

अन्य सभी धर्मावलम्बियों के समस्त धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा. साथ में आमजन से अपील की गई है कि सभी परिवार के साथ घर पर रहकर पूजा अर्चना और इबादत करें.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story