×

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम में अचानक बदलाव, बारिश के संकेत, 31 के बाद फिर होगी तेज़ ठंड

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से कई जिलों में आकाश में बादल नज़र आने लगे हैं। अब मौसम विभाग ने बारिश होने के संकेत दिए हैं, जिससे आने वाले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी होने की सम्भावना भी बताई है। बादल छाने की वजह से कई शहरों में 6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Bodhayan Sharma
Newstrack Bodhayan Sharma
Published on: 29 Dec 2022 2:28 PM GMT
Rajasthan Weather Update
X

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: जयपुर। राजस्थान के मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से कई जिलों में आकाश में बादल नज़र आने लगे हैं। अब मौसम विभाग ने बारिश होने के संकेत दिए हैं, जिससे आने वाले दो दिन तापमान में बढ़ोतरी होने की सम्भावना भी बताई है। बादल छाने की वजह से कई शहरों में 6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

राजस्थान में नए वेदर सिस्टम एक्टिव होने की वजह से गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, जयपुर और चुरू में अचानक बादल छा गए। इनकी वजह से इन जिलों और इनके आसपास के क्षेत्रों में तापमान में बढ़ोतरी हुई। जिससे स्थानीय लोगों को ठिठुरन वाली सर्दी से राहत मिली है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार गुरुवार को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में हल्की बारिश के भी संकेत हैं। जिससे एक बार तो बढती सर्दी से राहत मिलेगी, परन्तु इसके बाद सर्दी एक बार फिर से तेज़ होगी।

बारिश से किसानों को फायदा, कोहरा बढ़ेगा

जयपुर मौसम विभाग के ताज़ा अपडेट के अनुसार अभी दो दिन होने वाली बारिश और मौसम के इस बदलाव में किसानों को फायदा पहुंचेगा। इस बार की बारिश से फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी होगी। इस बारिश को मावठ की बारिश भी कहते हैं। इससे रबी की फसल जो अभी खेतों में है, उसको लाभ पहुंचेगा। मावठ की बारिश के बाद पड़ने वाली ठण्ड से श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में होने वाली कीनू की फसल के लिए भी फायदेमंद है। मावठ के बाद धुन्ध बढ़ेगी जिसे कीनू के मीठे होने का कारण माना जाता है।

दिसम्बर के बाद फिर बढ़ेगी कंपकपी

मावठ की बारिश के बाद सर्दी का मौसम फिर से तेज़ी पकड़ेगा। इससे अभी बढे हुए तापमान से भी ज्यादा तापमान गिरने की सम्भावना है। अभी तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई है। अब 1 जनवरी से जो सर्दी होने की सम्भावना जताई जा रही है उसमें पारा 6 डिग्री सेल्सियस से अधिक गिर सकता है। फ़िलहाल बारिश 2 दिन तक तापमान में गिरावट ही लाएगी।

मौसम विभाग क्या कहता है

जयपुर मौसम विभाग की रिपोर्ट के हिसाब से उदयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर और भीलवाडा में मौसम दिन में साफ़ रहेगा। साफ़ मौसम और तेज़ धूप की वजह से इन जिलों में सर्दी में भी राहत मिलेगी। बीते दिन इन शहरों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जो सर्दी से राहत का संकेत देता है। अन्य शहरों के न्यूनतम तापमान की बात करें तो, अजमेर में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, अलवर में 6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास, फतेहपुर में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। इनके अलावा अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान औसतन 8 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा।

Bodhayan Sharma

Bodhayan Sharma

Next Story