×

Rajasthan Weather: राजस्थान में फतेहपुर सबसे ठंडा, तापमान -1.5 डिग्री से कम, नए साल में शुरू हो सकता है कोल्ड वेव

Rajasthan Weather Report: प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राजस्थान का फतेहपुर सोमवार रात को सबसे ठंडा रहा। फतेहपुर में तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पारा गिरने से दिनभर चली सर्द हवाओं ने लोगों के हाड़ कंपकंपा दिए।

Bodhayan Sharma
Newstrack Bodhayan Sharma
Published on: 28 Dec 2022 10:01 AM GMT
Rajasthan Weather Report
X

Rajasthan Weather Report

Rajasthan Weather Report: प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राजस्थान का फतेहपुर सोमवार रात को सबसे ठंडा रहा। फतेहपुर में तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पारा गिरने से दिन भर चली सर्द हवाओं ने लोगों के हाड़ कंपकंपा दिए। फतेहपुर में पारा जमाव बिंदु से नीचे माइनस में पहुंचने से लोग दिनभर घरों में दुबके हुए दिखाई दिए। वहीं सोमवार को प्रदेश के चार स्थान फतेहपुर , माउंट आबू, जोबनेर और चुरू जमाव बिंदु और उससे नीचे रहे।

आगामी दिनों में बढ़ सकती है ठंड

मौसम विशेषज्ञों कि मानें तो राजस्थान में आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ सकती है। मौसम विशेषज्ञों ने आगामी दिनों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों को शीतलहर की चपेट में आने की संभावना जताई है। कड़कड़ाती इस ठंड से शेखावाटी के अधिकतर हिस्सों में पाइपों में पानी जम गया है। कई इलाकों में दोपहर तक कोहरा व धुंध छाई रही। जिसकी वजह से यहां विजिबिलिटी काफी कम रही। धुंध की वजह से लोगों को आने-जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

4 साल का टूटा रिकॉर्ड

हड्डियां गला देने वाली इस ठंड से शेखावाटी के सीकर में 25 दिसंबर तक तापमान की गिरावट ने पिछले चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दें कि यहां 2018 में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री, 2019 में 4.0 डिग्री, 2020 में 3.2 व 2021 में 7.4 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक आगामी दिनों में सीकर में और पारा गिरने की संभावना जता रहें हैं।

13 स्थानों पर पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे

राजस्थान में 13 स्थानों पर पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा । सबसे कम तापमान फतेहपुर का -1.5 डिग्री सेल्सियस, माउंट आबू में -1, जोबनेर और चूरू शून्य, पिलानी में 0.2, करौली में 0.5, सीकर में एक, बीकानेर में 2.4, भीलवाड़ा में 2.4, नागौर में 3, संगरिया में 4.4, सिरोही में 4.7 और चित्तौड़गढ़ में पारा 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा। पहले दिन में तेज़ धूप से राहत मिल जाती थी पर अभी कोहरे की वजह से सूरज भी आंखमिचौली खेलता रहता है। अब दिन में भी हल्की धूप ही नज़र आती है।

नए साल पर में कोल्ड वेव की संभावना

प्रदेशभर में पड़ रही कड़कड़ाती ठंड के बीच मौसम विभाग ने नए साल पर यानी जनवरी 2023 के प्रथम सप्ताह में प्रदेश में कोल्ड वेव, सीवियर कोल्ड वेव व घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई है । वहीं 28 दिसंबर से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना भी जताई है । 28 दिसंबर से राज्य में घने कोहरे में भी कमी आने की संभावना है । मौसम विभाग के अनुसार जनवरी के प्रथम सप्ताह में कोल्ड वेव शुरू हो सकता है ।

सावधानी हटी, दुर्घटना घटी

तेज़ कोहरे में चुरू नेशनल हाई वे पर एक के बाद एक 9 वाहन भीड़ गए। पहली टक्कर राजस्थान रोडवेज और एक ट्रेलर में हुई। इसके बाद लगातार वाहन इसमें भिड़ते गए। कोहरा इतना घना था कि विसिबलिटी बहुत कम थी। जिसकी वजह से ये हादसा हुआ। इस भीषण हादसे में रोडवेज बस के कंडक्टर की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। वहीं काफी मुश्किल से बस ड्राईवर को बस से निकला गया, जिसकी हालात गंभीर बताई गयी। 10 से ज्यादा लोग इस हादसे में घायल हो गये। ऐसे ही कई हादसों की ख़बरें उन इलाकों से आई जहां कोहरे की चादर छाई रही।

Bodhayan Sharma

Bodhayan Sharma

Next Story