Rajasthan Weather: राजस्थान में जमी बर्फ, माउंट आबू का तापमान जीरो, ठण्ड और बढ़ने की घोषणा

Rajasthan Weather Update: राजधानी में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। राजस्थान के माउंट आबू में रात में चारों ओर पौधों पर ओस जम गई, वहां का तापमान बीते 3 दिनों से जीरो दर्ज किया जा रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Dec 2022 4:35 PM GMT
Rajasthan Weather
X

Rajasthan Weather (Social Media)

Rajasthan Weather: राजस्थान में बीते दो दिनों से सर्द हवाओं का दौर शुरू हो चुका है। राजधानी में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। राजस्थान के माउंट आबू में रात में चारों ओर पौधों पर ओस जम गई, वहां का तापमान बीते 3 दिनों से जीरो दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठण्ड और बढ़ने के आसार हैं, जिसकी वजह पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी को बताया है।

राजस्थान, जितना तेज़ गर्मी को लेकर प्रसिद्ध है उतना ही भयंकर सर्दी को लेकर भी है। इस बार सर्दी आने में बहुत देर तो हुई, पर अभी कंपा देने वाली हो गयी है। राजस्थान के झुंझुनू में जहाँ रात का पारा 2 डिग्री तक गिर गया वहीं कई स्थानों पर भयंकर धुंध भी छाई रही।

झुंझुनू के अलावा चुरू और सीकर में भी लगातार तापमान में गिरावट आई है। यहाँ रात का तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे चला गया है और इसी के साथ तेज़ ठंडी हवाओं ने परेशानियाँ खड़ी कर दी है।

मुख्य शहरों का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी बड़ा अंतर दिखाई दे रहा है, जिसका सीधा सीधा मतलब है कि दिन में धूप भी पड़ती है और रात में तेज़ ठण्ड भी। मरुभूमि जैसलमेर में अधिकतम तापमान 23.9 और न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री रहा। ऐसे ही अजमेर में अधिकतम 23.8 और न्यूनतम 10.3 डिग्री दर्ज किया गया।

शहर अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान

  • राजधानी जयपुर – 22.0 10.2
  • हनुमानगढ़ - 11.3 7.6
  • श्रीगंगानगर - 11.1 7.4
  • बीकानेर - 22.9 4.6
  • सीकर - 21.8 4.5
  • अलवर - 18.5 7.5
  • अजमेर - 23.8 10.3
  • चुरू - 19.2 6.0

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी एक सप्ताह के लिए तेज़ ठण्ड का अलर्ट जारी किया है। 25 दिसंबर से आगामी एक हफ्ते तक ठण्ड बढ़ेगी और साथ ही कोहरा भी छाए रहने की संभावना बताई है। अभी पिछले 4 दिनों से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, नागौर, बीकानेर जिलों में कोहरा छाया रहा। जिसकी वजह से इन इलाकों में दृश्यता भी 50 मीटर से भी कम हो गयी।

पानी की अधिकता वाले इलाकों और ग्रामीण इलाकों में आने वाले दिनों में सर्दी अपने जोरों पर होगी। मौसम विभाग की मानें तो पर्वतीय इलाकों में बर्फ गिरने और तेज़ ठंडी हवाओं की वजह से प्रदेश में आने वाले दिनों में तेज़ ठण्ड के पूरे असार है। कहीं कहीं तापमान अपने न्यूतम स्तर तक जाएगा। अभी भी कुछ ग्रामीण इलाकों में ओस जमने जैसी ख़बरें आ रही हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story