×

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश का कहर, नदियां उफान पर, डूबे सैकड़ों गांव, बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार बारिश अब यहां रहने वाले लोगों के लिए काल बनती जा रही है। बीते दिनों से हर रोज हो रही भीषण बारिश की वजह से राजस्थान के तमाम इलाकों में बाढ़ जैसी स्थितियां पैदा हो गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Aug 2022 11:12 AM GMT
rajasthan weather
X

राजस्थान में भीषण बारिश का कहर (फोटो- सोशल मीडिया)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार बारिश अब यहां रहने वाले लोगों के लिए काल बनती जा रही है। बीते दिनों से हर रोज हो रही भीषण बारिश की वजह से राजस्थान के तमाम इलाकों में बाढ़ जैसी स्थितियां पैदा हो गई है। ऐसे में मौसम के बिगड़ते हालातों को देखते हुए मौसम विभाग ने कोटा सहित अन्य कई जिलों में अगले 2 दिन तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बारे में आईएमडी (IMD) के मुताबिक, कोटा संभाग में पिछले दो दिन से लगातार खूब बारिश हो रही है। यहां के कुछ गांवों का हाल तो ये है कि हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है।

राज्य में बारिश के कहर का हाल बताते हुए अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान के बूंदी जिले में बाढ़ जैसी स्थिति में फंसे करीब 300 लोगों को बचाने के लिए बुधवार को सेना को तैनात किया गया था।

हजारों लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया

बूंदी कलेक्टर रवींद्र गोस्वामी ने कहा कि लखेरी में निचले इलाकों में चार स्थानों पर करीब 300 लोग फंसे हुए हैं। जिले से होकर बहने वाली चंबल नदी की सहायक नदी मेज नदी में पानी के प्रवाह के कारण यह क्षेत्र जलमग्न हो गया है। उन्होंने कहा कि बचाव कार्यों का नेतृत्व करने के लिए सेना को तैनात किया गया है।

कोटा के कलेक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि जिले के कई इलाके जलमग्न हैं और पिछले दो दिनों में करीब 2,000 लोगों को प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। कई लोग अभी भी चार-पांच गांवों में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बुधवार को कोटा बैराज से 4.71 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। झालावाड़ में स्थिति नियंत्रण में थी।

झालावाड़ की कलेक्टर भारती दीक्षित ने कहा, आज सुबह 4 बजे पानी कम होने के बाद अधिकांश लोग अपने घरों को लौट गए हैं। कालीसिंध बांध के चार गेटों के माध्यम से लगभग 50,000 क्यूसेक पानी जल्दी छोड़ा गया था।

आगे उन्होंने कहा कि सुबह और निचले इलाकों में पानी कम हो गया है। इस बीच, सिरोही, उदयपुर, जालोर, बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने कहा कि जालोर के भीनमाल में अधिकतम 143 मिमी, सिरोही के डेलदार में 120 मिमी बारिश हुई। जैसलमेर और बाड़मेर जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आगे इसमें कहा गया है कि बारिश की गतिविधियां अब कम हो जाएंगी और अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story