राजस्थान कांग्रेस में बड़े फेरबदल की तैयारी, प्रदेश अध्यक्ष पद पर सचिन पायलट की ताजपोशी तय

Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के प्रदेश संगठन में बड़े फेरबदल की तैयारी है। चुनावों के लिए पार्टी संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 April 2022 1:51 PM GMT
sachin pilot
X

सचिन पायलट। (Social Media) 

Rajasthan: राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) से पहले कांग्रेस के प्रदेश संगठन में बड़े फेरबदल की तैयारी है। चुनावों के लिए पार्टी संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Former Deputy CM Sachin Pilot) को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। कांग्रेस सूत्रों और पायलट समर्थकों का कहना है कि जल्द ही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद पर पायलट की ताजपोशी की जाएगी। पायलट के आवास पर इन दिनों प्रदेशभर से समर्थकों का भारी जमावड़ा लग रहा है जिसे पायलट को बड़ी जिम्मेदारी सौंपे जाने का बड़ा संकेत माना जा रहा है।

हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अब पार्टी का शीर्ष नेतृत्व कोई भी जोखिम मोल लेना नहीं चाहता। यही कारण है कि शीर्ष नेतृत्व की ओर से सभी प्रकार की गुटबाजी को खत्म करके एकजुटता का संदेश देने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में पायलट को बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी है ताकि पार्टी पूरी ताकत और एकजुटता के साथ विधानसभा चुनाव में उतर सके।

बगावत के बाद पायलट को नहीं मिला पद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के खिलाफ बगावत के बाद सचिन पायलट (Former Deputy CM Sachin Pilot) को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने में पायलट की बड़ी भूमिका मानी जाती है क्योंकि उस समय प्रदेश कांग्रेस की कमान पायलट के ही हाथों में थी। हालांकि बाद में राज्य के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) एक बार फिर सीएम बनने में कामयाब हुए और पायलट को डिप्टी सीएम बनाया गया था। गहलोत से ट्यूनिंग न बैठ पाने के कारण पायलट ने बगावत कर दी थी। हालांकि पार्टी नेतृत्व बाद में पायलट को मनाने में कामयाब रहा।

पायलट को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद गोविंद सिंह डोटासरा को राज्य में कांग्रेस की कमान सौंपी गई थी और सुलह के बाद अभी तक पायलट को कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है। पायलट समर्थकों को तो विभिन्न राजनीतिक पदों और गहलोत कैबिनेट में जगह दी जा चुकी है मगर पायलट अभी भी बिना किसी पद के ही हैं। इसीलिए पायलट के बड़े सियासी कद को देखते हुए अब उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद सौंपे जाने की तैयारी है।

माकन कर रहे मंत्रियों-विधायकों से चर्चा

हाल के दिनों में राजस्थान के प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन (Rajasthan state Congress in-charge Ajay Maken) ने राज्य में सक्रियता बढ़ाई है। रविवार को राजधानी जयपुर पहुंचने के बाद उन्होंने राज्य के सभी विधायकों, मंत्रियों और ब्लॉक अध्यक्षों के साथ बैठकें की हैं। माकन की सक्रियता से भी साफ हो गया है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व प्रदेश संगठन में बड़े फेरबदल की तैयारी में जुटा हुआ है।

माकन विधायकों और मंत्रियों से उनकी राय जानने की कोशिश कर रहे हैं। पहले सचिन पायलट को भी किसी दूसरे राज्य का प्रभारी बनाए जाने की संभावना जताई जा रही थी मगर सचिन राजस्थान छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में उनके सियासी कद को देखते हुए और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर उनकी ताजपोशी तय मानी जा रही है।

इन राज्यों पर कांग्रेस दे रही पूरा ध्यान

हाल में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए अच्छे नहीं रहे हैं। ऐसे में पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अब छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश पर पूरा ध्यान दे रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस इन तीनों राज्यों में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही थी मगर बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की अगुवाई में कई विधायकों की बगावत के कारण मध्य प्रदेश में भाजपा एक बार फिर सत्तारूढ़ हो गई थी।

पंजाब के हार के बाद कांग्रेस अब राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता नहीं खोना चाहती। इसीलिए पार्टी अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर सचिन पायलट (Sachin Pilot) की ताजपोशी करने की तैयारी में जुटी हुई है। पायलट को प्रियंका गांधी का करीबी माना जाता है और वे भी पायलट की ताजपोशी के पक्ष में बताई जा रही हैं। ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष पद से डोटासरा की विदाई तय मानी जा रही है। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व प्रदेश कांग्रेस के संगठन में बड़ा फेरबदल कर सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story