×

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का दिखा अनोखा अंदाज़,फल-सब्जी विक्रेताओं को दी पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी

Om Birla in Kota: कोटा और बूंदी में टहलते हुए सड़क किनारे लगे ठेलों पर जा पहुंचे लोगसभा अध्यक्ष. वहां फल और सब्जी के ठेले वालों को पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी देते नज़र आए ओम बिरला, बैंक अधिकारीयों को दिए जल्द ऋण देने के निर्देश, 30 दिसम्बर को कोटा में ही होना है ऋण वितरण कार्यक्रम, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण होंगी मौजूद

Bodhayan Sharma
Written By Bodhayan Sharma
Published on: 18 Dec 2022 12:07 PM GMT (Updated on: 18 Dec 2022 12:07 PM GMT)
Om Birla in Kota
X

Om Birla in Kota

Om Birla in Kota: कोटा-बूंदी ओम बिरला का संसदीय क्षेत्र है, जहाँ पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, छोटे व्यवसाइयों और फल – सब्जी के ठेले लगाने वाले लोगों से मिले और उनसे उनके व्यवसाय के बारे में जानकारी ली. फल सब्जी विक्रेताओं से बातचीत करते हुए उनसे उनके व्यवसाय में होने वाले व्यय के बारे में जानकारी भी ली. साथ ही उनको प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना और मुद्रा योजना के बारे में भी बताया. सीधे तौर पर सम्वाद स्थापित करने का ये तरीका क्षेत्रीय लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. एक फल विक्रेता से बिरला ने पूछा कि आप किसी से व्यक्तिगत लोन भी लेते हैं और व्यवसाय में कितना व्यय होता है और कितनी आय कर लेते हैं? इस सवाल पर ठेले वाले ने हामी भरते हुए कहा कि ऐसा कई बार करना पड़ता है. किसी जानकार या व्यक्तिगत ऋण देने वाले से पैसे उधार लेने पड़ जाते हैं. पर भारी ब्याज पर लोन लेने पर भारी ब्याज चुकाना और भी मुश्किल हो जाता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण होगी उपस्थित:

कोटा में 30 दिसम्बर को ऋण वितरण मेले का आयोजन हो रहा है. इसकी पहल भी खुद ओम बिरला ने ही की है. ओम बिरला ने ही इस कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार करवाई और इसके लिए सरकार में प्रस्ताव दिया. इस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर है. इससे सम्बन्धित ज्यादा से ज्यादा लोगों जागरूक करने के क्रम में भी ओम बिरला मुख्य भूमिका में नज़र आ रहे हैं. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के शामिल होने की भी सुचना है. कार्यक्रम में जरुरतमंदों को त्वरित लोन देने की घोषणा की गयी है. जिसके लिए पहले आवेदन करना होगा.

क्षेत्रीय भाषा में बोलते नज़र आए बिरला:

वहां स्थानीय लोगों से और छोटे व्यवसायिओं से संवाद करते हुए बिरला एक वृद्ध महिला के पास भी गए. जिनसे बिरला ने संवाद स्थानीय भाषा में किया. जिससे महिला को बिरला ने अपनी बात आसानी से समझाई और उनकी बात भी समझी. स्थानीय भाषा में संवाद करने का तरीका देखने वालों को बिरला से और जोड़ने का काम कर रहा था. वायरल विडियो में ओम बिरला के आसपास के सभी लोग इस बात से खुश नज़र आ रहे थे कि बिरला खुद इस बात की जानकारी देने और उनका हाल जानने के लिए आए हैं.

बैंक 50 हज़ार तक लोन देने के लिए तैयार:

व्यापारियों और फल – सब्जी विक्रेताओं से बात कर बिरला ने उनसे व्यवसाय में होने वाले दैनिक व्यय के बारे में पूछा तो एक विक्रेता ने कहा कि सरकार अगर कम ब्याज दरों पर लोन दे देवे तो व्यवसाय में भी वृद्धि हो और उन्हें कर्ज से भी मुक्ति मिले. ऐसा कहने पर बिरला ने उन्हें आश्वस्त किया कि बैंक उन्हें 50 हज़ार तक का लोन दे देगा. वो आवेदन करे और ऋण वितरण मेले में आए. उसके बाद वहीं पर मौजूद बैंक अधिकारीयों को लोन देने के लिए निर्देश भी दिया. जिसमें बैंक अधिकारी भी लोन पास करने के लिए हामी भरते दिखाई दिए.

किन-किन से मिले बिरला:

पहले बूंदी और फिर कोटा में जनसंपर्क करते हुए ओम बिरला खुद लोगों को 30 दिसम्बर को होने वाले ऋण वितरण मेले के बारे में जागरूक करते हुए आवेदन भरने को कहते नज़र आए. फल और सब्जी विक्रेताओं से, टिक्की – चाट इत्यादि के ठेले वालों से, छोटी बार्बर की दुकान पर जा कर की बातचीत, चाय की छोटी टपरी पर छाई की चुस्कियां लेते भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला दिखाई दिए. बिरला ने ट्विट करते हुए लिखा, "संसदीय क्षेत्र कोटा में फुटकर व्यापारियों को पीएम–स्वनिधि तथा मुद्रा योजना की जानकारी दी। अपने काम को विस्तार देने के लिए इन योजनाओं के तहत उन्हें बैंक में ऋण आवेदन करने को प्रोत्साहित किया। सभी को 30 दिसंबर को आयोजित होने वाले विशाल ऋण वितरण मेले में लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह ऋण आय बढ़ाते हुए उन्हें अत्मनिर्भर बनने में मददगार बनेगा।"

Bodhayan Sharma

Bodhayan Sharma

Next Story