×

Cricket Stadium: दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन रहा जयपुर में, जाने कब होगा उद्घाटन

Cricket Stadium: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ऐतिहासिक लिस्ट में शामिल होने जा रहा है। यहां पर दुनिया का सबसे तीसरा बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 3 July 2021 4:06 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया

Cricket Stadium: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ऐतिहासिक लिस्ट में शामिल होने जा रहा है। यहां पर दुनिया का सबसे तीसरा बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है। जी हां आपने सही सुना है। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम में शुमार अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब भारत में दुनिया का तीसरा बड़ा स्टेडियम राजस्थान में बनने जा रहा है। यह भव्य स्टेडियम जयपुर में बनेगा। इस स्टेडियम के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण ने राजस्थान के क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को जमीन दे दिया है।

बता दें कि यह स्टेडियम करीब सौ एकड़ में बनेगा और इससे बनने में तकरीबन ढाई से पौने तीन साल लग जाएगा। इस स्टेडियम की लागत 650 करोड़ है यही नहीं इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक एक साथ बैठक मैच का लुफ्त उठा सकते हैं। यह स्टेडियम दो चरणों में बनेगा। पहले चरण में 45 हजार दर्शक क्षमता होगी वहीं दूसरे चरण 30 हजार दर्शक क्षमता होगी।

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने इस भव्य स्टेडियम को लेकर कहा है कि,यह स्टेडियम मे करीब 650 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इस स्टेडियम के शुरू के चरण में 400 करोड़ की लागत आएगी इसके लिए करीब 100 करोड़ का लोन आरसीए से लिया जाएगा। और वहीं 90 करोड़ कॉरपोरेट बॉक्स से जुटाया जाएगा। आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि इस स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान, एकेडमी, क्लब हाउस हॉटल आदि सभी तरह के सुविधाएं होंगी। जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में होती है। जबकि इस स्टेडियम में पूर्व खिलाड़ियों के लिए भी मेंबरशिप होगें। वहीं वैभव गहलोत ने आगे कहा कि इसका सपना आरसीए के मुख्य संरक्षक और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने देखा था। और उनके इस सपना को पूरा करने के लिए जेडीए और सरक पूरी करेगी। यह स्टेडियम शहर से बाहर होगा ताकि लोगों को आने में दिक्कत न हो।

विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम (vishv ka sabse bada stadium)

स्टेडियम ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Stadium) है। यहां पर एक साथ 1.10 लाख दर्शक बैठ कर मैच देख सकते हैं। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना हुआ है। और इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लागत लग गई है।

Shweta

Shweta

Next Story