Rajasthan: जैसलमेर के पोखरण में तीन मिसाइलें हुईं मिसफायर, जान-मान को नहीं हुआ नुकसान

Rajasthan: जोरदार विस्फोट की आवाज से इलाके में हड़कंप मच गया। गनीमत ये रही कि ये मिसाइलें आबादी वाले क्षेत्र से दूर गिरीं।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 March 2023 9:18 AM GMT
Rajasthan: जैसलमेर के पोखरण में तीन मिसाइलें हुईं मिसफायर, जान-मान को नहीं हुआ नुकसान
X
तीन मिसाइलें हुईं मिसफायर (PHOTO: social media )

Rajasthan: राजस्थान के जैसलमेर जिले स्थित पोखरण में एक बड़ा हादसा होने से बच गया। यहां मौजूद मिलिट्री फायरिंग रेज में शुक्रवार को ट्रायल के दौरान 3 मिसाइलं मिसफायर हो गईं। तीनों मिसाइलें अलग-अलग गांवों में जोरदार धमाकों के साथ खेत में गिर गईं। जोरदार विस्फोट की आवाज से इलाके में हड़कंप मच गया। गनीमत ये रही कि ये मिसाइलें आबादी वाले क्षेत्र से दूर गिरीं, अन्यथा जान-माल को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंच सकता था।

मिसाइल फटने की आवाज सुनकर आसपास के गांवों में अफरा तफरी मच गई। स्थानीय लोग घटनास्थल की ओर दौड़े। इस घटना पर रक्षा मंत्रालय का बयान भी आया है। मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ वर्मा ने बताया कि अभ्यास के दौरान तीन मिसाइलें मिसफायर हो गईं। लेकिन इसमें किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। घटना की जांच की जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

2 मिसाइलें मिलीं, तीसरे की तलाश जारी

रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मिसफायर हुई तीन में से दो मिसाइलों को ढूंढ लिया गया है। दोनों गांव के बाहरी हिस्से में मौजूद खेत में पड़े मिले। लेकिन तीसरे मिसाइल के बारे में कोई जानकारी हाथ नहीं लगी है। लापता मिसाइल को खोजने के लिए सेना और पुलिस की टीम लगी हुई है। जो तीनों मिसाइल मिसफायर हुए हैं, वो सरफेस टू एयर मिसाइल थे। सेना अपने मारक क्षमता को मजबूत करने के लिए सामान्य तौर पर इसका ट्रायल करती रहती है।

मिसफायर होने की वजह ?

जमीन से हवा में मार करने वाली ये तीनों मिसाइलें 10 से 25 किमी की रेंज की थीं। पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से सेना के विशेषज्ञों की मौजूदगी में इसे दागा किया था। मगर हवा में जाते ये मिसाइलें अपना रास्ता भटक गईं और डमी टारगेट को हिट करनी बजाय रेंज से बाहर चली गईं। ये मिसाइल जिन खेतों में गिरे वहां बड़े-बड़े गड्ढ़े हो गए। राहत की बात ये थी कि हादसे के वक्त खेत में किसान काम नहीं कर रहे थे।

बता दें कि मिलिट्री फायरिंग रेंज के आसपास इस तरह के हादसे की खबरें आती रहती हैं। यहां रहने वाली आबादी अक्सर शिकायत करती है कि सेना के तोप के गोले या गोलियों उनके घरों को निशाना बनाते रहती है। होली के दिन बिहार के गया जिले में एक ऐसी ही दुखद घटना हुई थी। जिसमें सेना के गोले की जद में आकर एक ही परिवार के कई लोग मारे गए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story