×

कोरोना मरीजों के लिए राहत, कोटा में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक शुरू

बैंक की शुरुआत 50 कंस्ट्रेटर के साथ आज बुधवार से शुरू हुई।बैंक में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन कंस्ट्रेटरों की संख्या बढ़ाई जायेगी।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 28 April 2021 4:54 AM GMT (Updated on: 28 April 2021 4:55 AM GMT)
कोरोना मरीजों के लिए राहत, कोटा में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक शुरू
X

सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

कोटा: ऑक्सीजन के अभाव में जा रही कोरोना पीड़ितों की सांसों को बचाने के लिए कोचिंग सिटी कोटा (Coaching City Kota) में अब kaj (Oxygen Bank) शुरू किया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) की प्रेरणा से शहर के उद्यमी, कोचिंग संस्थान, व्यापारी एवं प्रबुद्वजनों ने आगे आकर कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक के माध्यम से जरुरतमंद लोगों को आक्सीजन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है।

कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य ने बताया कि कोविड रोगियों कि बढ़ती संख्या के कारण ऑक्सीजन की कमी के चलते कोटा ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर बैंक कि स्थापना कि गई है। जरुरतमंद व्यक्ति की ओर से बैंक के हेल्पलाइन नंबर 9057532033 व 9214447907 पर सपंर्क करने पर पीड़ित के घर पर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर पहुंचाया जायेगा। रोगी अपनी आवश्यकता पूरी होने पर उसे ऑक्सीजन बैंक में पुन: जमा करवायेगा ।

कोरोना मरीजों के लिए बड़ी राहत

बैंक के सदस्य ने बताया कि बैंक की शुरुआत 50 कंस्ट्रेटर के साथ बुधवार से शुरू हुआ। बैंक में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन कंस्ट्रेटरों की संख्या बढ़ाई जायेगी। बैंक में 5 लीटर व 10 लीटर के ऑक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध होंगे। रोगी की ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुऐ उसी क्षमता का ऑक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध करवाया जायेगा।

सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

महामारी के इस दौर में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की ओर से लगातार हेल्पलाइन के जरिए कोरोना रोगियों को दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं अस्पताल की व्यवस्थाओं एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर भी लोकसभा स्पीकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कोटा राजस्थान के सबसे ज्यादा संक्रमित शहरों की सूची में शुमार है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story