×

Rampur News: दुनिया के सबसे बड़े चाकू के साथ चाकू चैराहे का हुआ लोकार्पण, जानें क्या है रामपुरी चाकू की कहानी

Rampur News: सांसद, शहर विधायक, मंडलायुक्त और जिलाधिकारी ने दुनिया में सबसे बडे़ चाकू का लोकार्पण किया। इसके साथ ही पूरा चैराहा हाईमास्ट लाइटों से जगमगा उठा।

Azam Khan
Published on: 20 March 2023 9:51 PM GMT
Rampur News: दुनिया के सबसे बड़े चाकू के साथ चाकू चैराहे का हुआ लोकार्पण, जानें क्या है रामपुरी चाकू की कहानी
X
रामपुर: दुनिया के सबसे बड़े चाकू के साथ चाकू चैराहे का हुआ लोकार्पण

Rampur News: सांसद, शहर विधायक, मंडलायुक्त और जिलाधिकारी ने दुनिया में सबसे बडे़ चाकू का लोकार्पण किया। इसके साथ ही पूरा चैराहा हाईमास्ट लाइटों से जगमगा उठा। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि सरकार ने डर के प्रतीक रामपुर के चाकू को शिल्प का रूप देने का कार्य किया है। आगे भी रामपुर की पुरानी पहचान, जिन्हें मिटाने का प्रयास किया गया, उन्हें उभारने के लिए प्रयास जारी रहेंगे।

सोमवार को सांसद घनश्याम सिंह लोधी, शहर विधायक आकाश सक्सेना, मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह और जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने दुनिया के सबसे बड़े चाकू का लोकार्पण किया। बाद में चाकू का अनावरण किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृतिक एवं देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने कहा कि प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार आई है, तब से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश के रूप में निरंतर उन्नति के शिखर पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज चाकू अच्छे हाथों में है तो उसका प्रयोग भी अच्छा हो रहा है।

रामपुरी चाकू को कभी डर के रूप में जाना जाता था

रामपुर शहर विधायक आकाश सक्सेना ने कहा कि रामपुरी चाकू को कभी डर के रूप में जाना जाता था, परंतु सरकार ने इस डर के प्रतीक चाकू को शिल्प का रूप देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से चाकू उद्योग के लिए लाइसेंस से छूट और जीएसटी के दायरे से बाहर रखने के लिए भी विचार किया जा रहा है। रामपुर को नए रामपुर के रूप में आगे बढ़ाना है और इसके लिए सभी का सहयोग बहुत जरूरी है।

मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चाकू को तैयार कराने की बुनियाद काफी पहले रखी गई थी। यह चाकू रामपुर की सिर्फ पहचान ही नहीं, बल्कि यहां के शिल्प और आजीविका की पहचान भी है। रामपुर में चाकू का हुनर विश्व के प्राचीन चाकू हुनर में से एक है। इस चाकू की स्थापना का उद्देश्य जिले में चाकू उद्योग को प्रोत्साहित करना है तथा इससे जुड़े लोगों को आजीविका के संसाधनों से जोड़ते हुए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर जोर देना है।

रामपुर के चाकू को आकर्षण का केंद्र बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के नेतृत्व में रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में बिलासपुर मार्ग पर चाकू चैराहा तैयार कराया गया है। इस चाकू चैराहे पर 6.10 मीटर लंबी पीतल और स्टील की मिश्र धातु से यह विशालकाय चाकू स्थापित कराया गया है। चाकू के साथ-साथ चैराहे पर चारो तरफ फोकस लाइट, शाम के वक्त बैठने के लिए बेंच, आकर्षण के दृष्टिगत घास और अन्य पौधे लगाए गए हैं। साथ ही उद्यान विभाग की तरफ से एक माली भी तैनात किया गया है, जो चाकू चैराहे पर लगाए गए पौधों की देखभाल करेगा।

52.52 लाख रूपये से बनकर तैयार हुआ चाकू चैराहा

रामपुर। चाकू चैराहे को तैयार करने में 52.52 लाख रूपये से अधिक की लागत आई है। चाकू चैराहे पर 16 लाख रुपए से हाई मास्ट लाइट और सौंदर्यीकरण के कार्य कराए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान मंडलायुक्त ने रामपुर में चाकू कारीगरों को शॉल भेंट करके सम्मानित किया।

गिनीज बुक ऑफ़ वल्र्ड रिकार्ड में होगा शामिल

रामपुर। दुनिया का सबसे बड़ा चाकू होने के नाते रामपुर में स्थापित यह चाकू गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल होगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। विधायक ने बताया कि आगे भी रामपुर के अन्य उत्पाद जिले के एंट्री प्वाइंटों पर नजर आएंगे।

Azam Khan

Azam Khan

Next Story