×

Relationship Tips: पहली बार करने जा रहें अपने पार्टनर के परिवार से मुलाकात, तो इन 4 बातों का रखें ख्याल

Relationship Tips: जब दो लोग एक रिश्ते में बंधते हैं और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए एक दूसरे के परिवार के बारे में भी जानना चाहते हैं। कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Aug 2022 6:27 AM GMT
4 tips for Healthy Relationship
X

Relationship Tips (Image: Social Media)

Relationship Tips: जब दो लोग एक रिश्ते में बंधते हैं और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए एक दूसरे के परिवार के बारे में भी जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको अपने परिवार से मिलवाना चाहता हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है वरना बनता रिश्ता भी बिगड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं पार्टनर के परिवार से पहली बार मिलने पर किन 4 बातों का ख्याल रखें:

झूठ बोलने से बचें

अगर आप पहली बार अपने पार्टनर के परिवार से मिल रहें हैं तो अपने बारे में बढ़ा चढ़कर नहीं बोल। आप वहीं बोलें जो वास्तव में आप हैं। झूठा दिखावा बिल्कुल भी ना करें और ना ही अपनी उपलब्धियों के बारे में बढ़ाकर बोलें क्योंकि वे किसी भी तरह से सच्चाई का पता लगा लेंगे, जो आपकी रेपुटेशन को बर्बाद कर देगा और आपके रिश्ते को बनने से पहले बिगाड़ सकता है। तो ऐसे में अपने या अपने परिवार के बारे में बाढ़ चढ़ाकर या झूठ बोलने से बचना चाहिए।

पार्टनर के साथ हुई लड़ाई को ना करें जाहिर

अपने पार्टनर के परिवार से पहली बार मुलाकात करने के दौरान या उसके घर जाने से पहले पार्टनर से हुई लड़ाई को भूल कर ही जाएं। अगर आप पार्टनर के घर जाते हैं या अपने पार्टनर के परिवार से मिल रहे हैं तो आप दोनों के बीच हुई लड़ाइयों के बारे में ज़ाहिर ना होने दें या रोए नहीं। इसके अलावा अपने पार्टनर के बारे में लगातार उसके परिवार से शिकायत ना करें।इससे आपका रिश्ता आगे बढ़ने की जगह टूटने की कगार पर आ सकता है।

ना करें तुलना

जब आप पार्टनर के माता-पिता से मिलते हैं आपको तुलना करने से बचना चाहिए। दरअसल आपको सावधान रहना चाहिए कि आप यह संकेत न दें कि आप उसे अंदर से जानते हैं, या कि आप उसे उसके माता-पिता से बेहतर समझ सकते हैं। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि आपको उसके परिवार की जरूरत है। उन्हें अलग-थलग महसूस नहीं करना चाहिए या यह ना दिखाएं आप अपने पार्टनर के बारे में उसके परिवार से ज्यादा जानते हैं। इस आपके रिश्ते की बात बिगड़ सकती है।

गंभीरता से दें सवालों का जवाब

पहली बार पार्टनर के परिवार से मिलने पर उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवाल का जवाब गंभीरता से दें क्योंकि पार्टनर का परिवार आप में अपने बेटे या बेटी का समझदार साथी देखना चाहते हैं, इसलिए वह आपके बारे में जानना चाहेंगे। बता दे कि कई सारे सवाल उनके मन में आपके लिए हो सकते हैं। जिनमें कई सवाल अच्छे तो कई सवाल अटपटे भी हो सकते हैं लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह आपको जांच परख रहे हैं, इसलिए उनके सवालों से परेशान न हों बल्कि गंभीरता से उनके हर सवाल का जवाब दें। साथ ही अपने बारे में उनको खुलकर बताएं ताकि वह आपको लेकर संतुष्ट हो सकें। इसके अलावा जवाब देते समय आपकी गंभीरता दिखनी चाहिए, उनके सवालों का मजाक में जवाब बिल्कुल भी न दें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story