×

शादी के बाद अक्सर पूछे जाते हैं ये सवाल, चिढ़कर नहीं मजाकिया लहजे में दें ऐसे जवाब

 जब तक लड़के-लड़की की शादी नहीं होती है तब तक सब उनकी शादी के लिए परेशान रहते है। जब शादी हो जाती है तो सबके पास एक ही सवाल होता है। गुड न्यूज कब सुना रहे हो। अनजान लोगों को तो नजरअंदाज किया जा सकता है इस सवाल पर , लेकिन अपनों को नहीं।

suman
Published on: 30 May 2020 5:46 PM GMT
शादी के बाद अक्सर पूछे जाते हैं ये सवाल, चिढ़कर नहीं मजाकिया लहजे में दें ऐसे जवाब
X

जयपुर: जब तक लड़के-लड़की की शादी नहीं होती है तब तक सब उनकी शादी के लिए परेशान रहते है। जब शादी हो जाती है तो सबके पास एक ही सवाल होता है। गुड न्यूज कब सुना रहे हो। अनजान लोगों को तो नजरअंदाज किया जा सकता है इस सवाल पर , लेकिन अपनों को नहीं। बच्चा प्लान कर रही हों या ना कर रही हों, रिश्तेदार इसके बारे में कुछ ज़्यादा ही पर्सनल सवाल पूछ लेते हैं। ये बात तब और मुश्किल हो जाती है जब किसी समस्या के चलते आप मां नहीं बन पा रही हों। अगर आप ‘खुशखबरी कब सुनाओगी’, ‘गुड न्यूज़ कब दे रही हो’ जैसे सवालों से परेशान हैं तो इसका इलाज है वो तरीके जिनसे आप इस सवाल का सामना कर सकें और आपका मूड भी ना खराब हो।

यह पढ़ें....तेज बारिश ने लखनऊ वासियों को चिलचिलाती धूप से दी राहत

*जब बार-बार बच्चे की प्लानिंग को लेकर सवाल किया जाता है तो ऐसी स्थिति थोड़ा परेशान करने वाली है लेकिन चाहें तो इसे हंसकर भी टाल सकती हैं। कई बार इन बातों से परेशान होने के बजाए आप इन्हें मजाक में लें।

*बातचीत करना एक कला है। इसलिए कोई ऐसा सवाल नहीं है जो आपको उलझा सके। इसलिए अगर आपसे कोई बार-बार बेबी प्लानिंग को लेकर पूछता है तो आप उसका जबाव मजाक में दें। कोशिश करें कि ऐसे अंदाज में रिप्लाई करें जिससे सामने वाले को बुरा भी न लगे और उसकी बोलती भी बंद हो जाए।आप चाहे तो इस टॉपिक को ही मजाक बना सकते हैं।

*जब मायके या ससुराल जा रही हों और वहां रिश्तेदारों के साथ समय बिताना हो, खुद से कुछ बातें करें। खुद को ये याद दिलाएं कि आपकी ज़िन्दगी के बारे में फैसले लेने का हक़ पूरी तरह से आपका है। अगर आप अभी परिवार शुरू करने के लिए तैयार नहीं हैं तो ये आपका और आपके पार्टनर का फ़ैसला है। खुद को ये भी समझाएं कि अगर कोई ऐसी बात करे तो दुखी होने की बजाय उस बात को इग्नोर करें।

यह पढ़ें....इस मंत्र का करें प्रतिदिन जाप, हरदम दिखेंगी खूबसूरत व जवान

*जब परिवार के कई सदस्य एक साथ मिलते-जुलते हैं तो ऐसी बातों का उठना आम है। ऐसे में जब भी कोई आपसे बच्चे की प्लानिंग को लेकर सवाल पूछें तो आप उनका ध्यान किसी और बात पर ले आएं। ऐसे में आप उनके सवालों से भी बच जाएंगी और उन्हें आपसे दोबारा पूछने का मौका भी नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, अगर बातचीत के बीच आपको लगता है कि आपके परिवार वालों को इस तरह के सवाल पूछने का मौका मिल सकता है तो बीच में से उठने का बहाना बनाएं या कुछ और करें।

*कई बार चाहकर भी गुस्से पर कंट्रोल नहीं होता। एक ही चीज को बार-बार पूछे जाने से नियंत्रण खोने लगता है। ऐसे में पार्टनर का साथ बहुत जरूरी होता है। अगर पति- बात करें और मिलकर हल निकालें कि कैसे इन चीजों से बचा जा सकता हैं।

suman

suman

Next Story