×

Relationship News: रिश्ते में हमेशा 'अच्छा' बनना सही नहीं, होगा नुकसान

Relationship News: अच्छा बनने के चक्कर में आपके रिश्ते पर इसका प्रभाव पड़ सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 March 2022 9:35 AM GMT
Relationship news
X

रिलेशनशिप (Social media)

Relationship News: कई बार देखा गया है कि लोग अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए हमेशा अच्छा बने रहे है। अच्छे बनने के चक्कर में उन्हें कई बार नुकसान और लोगों की अवहेलना भी झेलनी पड़ती है। रिश्ते बनाए रखने के लिए अच्छा व्यवहार बनाए रखना ठीक है, लेकिन कभी कभी अपने साथ हो रहे बुरे बर्ताव को भी बताना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए हर समय आपको अच्‍छा बनने की जरूरत नहीं होती है। आपके हमेशा अच्छे बनने के चक्कर में आपके रिश्ते पर यह प्रभाव भी डाल सकती है।

'अच्‍छे' बनने के नुकसान

जब आप अपने पार्टनर के सामने हमेशा अच्छा बनने की कोशिश करते हैं तो कई बार आपके आत्‍मसम्‍मान को ठेस पहुंचती है। इतना ही नहीं कई बार आपके पार्टनर को भी आपका बर्ताव झूठा लगने लगता है। यह भी देखा गया है कि जरूरी डिसीजन लेते समय आपकी राय को महत्व नहीं दिया जाता।

ज्‍यादा विनम्रता से बचें

किसी की गलती को माफ करना अच्‍छी बात है, लेकिन उसकी गलती को बार बार माफ करना बेवकूफी है। ऐसे में आपको अधिक विनम्र होने की जरूरत नहीं है। उसको माफ करने की जगह आप परिस्थिति को समझें फिर कोई फैसला लें।

खुद की पर्सनैलिटी को पूरा बदलना ठीक नहीं

अगर आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं, तो आपको उसके लिए खुद को चेंज करने के जरूरत नहीं है, ऐसा करने से आप खुद को खो देंगे। अच्‍छे बदलाव ठीक हैं, लेकिन अपनी पसंद नापसंद, अपने विचार आदि को बदलना आपको बाद में गिल्‍टी फील करा सकता है।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story