×

दुल्हन बनने से पहले गांठ बांध लें ये 8 बातें, तभी मिलेगा ससुराल में सबका प्यार

यदि आप अपने पति के साथ कहीं बाहर घूमने जा रही हैं तो घर आते समय सबके लिए कुछ खाने का सामान लेकर आए। इससे सबको यही लगेगा कि आप को इस परिवार का ख्याल है। 

suman
Published on: 23 Jan 2021 12:37 PM GMT
दुल्हन बनने से पहले गांठ बांध लें ये 8 बातें, तभी मिलेगा ससुराल में सबका प्यार
X
ऐसे बने ससुराल में सभी की चहेती बहू, सास को समझे मां

लखनऊ: सुनने में अजीब लगे,लेकिन सच यही है कि बीवी और बहु के रूप में पारपंरिक लड़की ही पसंद होती है। इसे यूं भी कह सकते हैं कि जो ससुराल में सबकी जी-हजूरी करें और पेचीदा से पेचीदा मामलों को चुटकी में हल करने में माहिर हो। साथ ही हो गाय की तरह सीधी। सच यह भी है कि रातों-रात अपना अस्तित्व नहीं बदला जा सकता। ससुराल में सबकी चहेती बनना है और टेंशन फ्री रहना है, तो थोड़ा बदलना जरूरी है।

इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप स्वयं से अलग हो जाएं। अपनी बेबाकी, बिंदास व्यवहार या खुलेपन के साथ लज्जा, शालीनता व सुरुचि को भी शुमार कर लें। यह भी नहीं कि ससुराल में पहले दिन से घूंघट निकलकर घर-गृहस्थी के हर छोटे-बड़े काम में जुट जाएं। आपकी कोशिश सब की चहेती बनने की है और वह भी लंबी पारी में। इन दोनों चाहतों को पूरा करेगा आपका व्यवहार।

यह पढ़ें...Noida News: सीएम ने किया इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण, हुआ शुभारंभ

ससुराल में अपने रिश्तों और जिम्मेदारियों को अच्छे से निभा पाएगी। परंतु ऐसे सवालों के जवाब आप के प्यार, विश्वास और समझ पर निर्भर करते हैं। वास्तव में शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें जीवन के अंतिम समय तक प्यार और विश्वास कायम रहें।

वहीं अगर एक औरत चाहे तो अपने रिश्ते को बिगाड़ सकती है और चाहे तो अपनी सूझबूझ से इन रिश्तों को कभी न टूटने वाले पक्के धागे में पिरो सकती है। जीवन में कुछ बातों का ध्यान रख ससुराल में सबसे अच्छी बहू बनकर सबका प्यार पा सकती हैं। मायका तो सदा साथ रहेगा, लेकिन सुसराल, जहां आप अपनों को छोड़कर गई हैं, वहां कौन आपका अपना होगा यह तो वक्त और व्यवहार तय करेगा।

रीति रिवाज सीखें

यदि खाना बनाने में निपुण है तो अपने इस हुनर से ससुराल में सबका दिल आसानी से जीत सकती हैं क्योंकि हर किसी के दिल को जीतने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है।

बातों को इधर से उधर करने से बचें

परिवार में छोटी-मोटी नोकझोंक और कई तरह की बातें हो जाती हैं, परंतु उन बातों को अपने तक रखें। कभी भी ससुराल की बातें मायके में और मायके की बातें ससुराल में ना करें

daughter iin law

सभी रिश्तों को सम्मान

सबसे पहले ससुराल में अपने सास-ससुर को पेरेंट्स की तरह ही सम्मान दें और देवर एवं ननंद को भाई बहन जैसा असीम प्यार और स्नेह दें। तथा जेठ और जेठानी को अपने भाई एवं भाभी की तरह मान दें।

पसंद और नापसंद का ध्यान रखें

ससुराल में परिवार के हर सदस्य की पसंद एवं नापसंद का खासतौर पर ध्यान रखें और कभी भी शिकायत का मौका ना दें।

पति की इज्जत करें

पति पर घर की कई जिम्मेदारियां होती हैं। यदि वह आपके लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो गुस्से या जिद में उन्हें कोई गलत बात ना करें। क्योंकि वह आपके अपने हैं और सारी जिंदगी आपके ही रहने वाले हैं। इसलिए अपने पति की इज्जत करें उन्हें खूब प्यार दें और उनकी हर जरूरत का पूरा ध्यान रखें। यदि आप अपने पति के साथ कहीं बाहर घूमने जा रही हैं तो घर आते समय सबके लिए कुछ खाने का सामान लेकर आए। इससे सबको यही लगेगा कि आप को इस परिवार का ख्याल है।

daughter iin law

यह पढ़ें...बिना परामर्श न पहनें यह रत्नः हो जाएंगे निर्धन, धारण करने से पहले जानें बड़ी बात

सास की डांट में भी प्यार

यदि सास कभी डांट भी दें तो उन्हें पलट कर कभी जवाब ना दें ।यही सोचें कि जब मां आपको डांटती थी तो आप उनकी डांट को भी प्यार समझती थीं। तो यदि आपकी सास कुछ समझा रही है तो गुस्सा होने की बजाय उनकी बातें ध्यान से सुने और अमल करें।

suman

suman

Next Story