×

Cardamom increase Sexual Power: पुरुषों के बड़े काम की चीज इलायची, सेवन से बढ़ाएँ यौन शक्ति

Cardamom increase Sexual Power: आईये पहले ये जानते हैं कि इलायची कितने प्रकार की होती है ?

Preeti Mishra
Published on: 27 May 2022 4:37 AM GMT
Cardamom increase Sexual Power
X

इलायची के सेवन से दूर होती है पुरुषों की नपुंसकता (Social media)

Cardamom increase Sexual Power: छोटी सी दिखने वाली इलायची स्वास्थ्य के गुणों से भरपूर होती है। क्या आप जानते हैं ? इलायची का प्रयोग सिर्फ व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए भी किया जाता है। बता दें कि इलायची में आपको स्वस्थ रखने के अनगिनत फायदे छुपे होते हैं। गौरतलब है कि इसका नियमित सेवन करने से आपको गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

साथ ही इलायची को सेवन से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर होने के साथ दांतों को कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं सफर के दौरान कई लोगों को उल्टी और मितली आने की परेशानी को भी ये दूर करने में असरदार होती है। हौरतलब है कि इलायची का सेवन पुरुषों के लिए लाभकारी होता है। बता दें कि नियमित तौर पर इलायची के सेवन से पुरुषों की नपुंसकता दूर हो सकती है।


आईये पहले ये जानते हैं कि इलायची कितने प्रकार की होती है ?

आमतौर पर इलायची दो प्रकार की होती है। जिनमे एक छोटी और दूसरी बड़ी इलायची कहलाती है। अमूमन छोटी इलायची का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध को दूर करने, मिठाई बनाने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने आदि में किया जाता है, जबकि बड़ी इलायची का उपयोग मुख्य तौर पर मसालों के लिए किया जाता है। बता दें कि इन दोनों रूपों में इलायची (Elaichi) के आकार, रंग और स्वाद का बड़ा अंतर होता है।

इलायची में मौजूद तत्व

इलायची में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में बेहद बेहद लाभकारी होते हैं।


पुरुषों के लिए विशेष फायदेमंद

इलायची का सेवन पुरुषों के लिए विशेष लाभकारी होता है। बता दें कि इसके नियमित सेवन से पुरुषों की नपुंसकता दूर होने के साथ उनकी यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए रोज़ाना रात में सोने से पहले पुरुषों को कम से कम 2 इलायची पानी या फिर दूध के साथ जरूर खानी चाहिए।

इलायची के अनगिनत फायदे

  • - इलायची में मौजूद एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर और त्वचा के कैंसर से लड़ने में असरदार होते हैं।
  • - इलायची में मौजूद पोषक तत्व व्यक्ति को तेज़ी से अतिरिक्त वजन घटाने और उसे नियंत्रित करने में मदद करती है।
  • - इलायची को गर्म पानी के साथ सेवन करने से अनिंद्रा और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाती है।
  • - प्रतिदिन इलायची का सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी समस्यायें दूर हो जाती है।
  • - रोज़ाना इलायची का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाव करता है।

इलायची खाने का क्या है सही समय

यूँ तो इलायची का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन इससे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाने से बेहतर नींद आने के साथ आपकी खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story