×

Friendship Day: फ्रेंडशिप डे को मनाए ख़ास अंदाज में, अपने दोस्तों को ये गिफ्ट देकर करें खुश

Friendship Day: चाहे दोस्त दूर हो या पास, चाहे वो रोज बात करता हो या साल में एक दिन लेकिन कभी भी उनसे हमारी दोस्तों कम नहीं होती बल्कि वक्त के साथ साथ बढ़ती ही जाती हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 1 Aug 2021 8:20 AM GMT (Updated on: 1 Aug 2021 8:27 AM GMT)
Friendship Day today
X

फ्रेंडशिप डे (फोटो :सोशल मीडिया )

Friendship Day:दोस्ती का रिश्ता सबसे ख़ास होता है, सबसे बढ़कर माना जाता है । परिवार के बाद जो हमारे बेहद करीब होता है वो है हमारे दोस्त, जो हर दुःख और सुख में हमारे साथ खड़े होते हैं । भले हम उनसे लाख अपने दुःख छिपा लें लेकिन हमारे दोस्त फिर भी हमे पढ़ लेते हैं । इसी लिए तो वो दोस्त कहलाते हैं । चाहे दोस्त दूर हो या पास, चाहे वो रोज बात करता हो या साल में एक दिन लेकिन कभी भी उनसे हमारी दोस्तों कम नहीं होती बल्कि वक्त के साथ साथ बढ़ती ही जाती हैं । आज पहला अगस्त हैं और आज के दिन दोस्ती का त्यौहार यानी फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) मनाया जा रहा है । ये हर अगस्त की पहली रविवार के दिन मनाया जाता है । इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने, उन्हें दोस्ती के मैसेज भेजने, तरह- तरह के गिफ्ट देते हैं । लेकिन आज का दिन क्यों मनाया जाता है , और आज के दिन अपने ख़ास दोस्तों को क्या गिफ्ट दिया जाए चलिए जानते हैं ।

क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे? (Why we celebrate Friendship Day?)

इस दिन की शुरुआत 1958 में हुई थी । इस दिन अगस्त महीने का पहला रविवार था जिस दिन एक व्यक्ति की हत्या हुई थी । तभी इस इस दिन को फ्रेंडशिप डे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है ।

क्या दें दोस्तों को गिफ्ट ? (What to gift friends?)

आज के ख़ास मौके को और ख़ास बनाने के लिए और अपने दोस्त को अपनी लाइफ में बने रहने के लिए उन्हें प्यार भरा एक गिफ्ट दें । जिसके लिए आपको कोई महंगे गिफ्ट देने की जरूरत नहीं बल्कि सिंपल सा एक जिफ्त आपके प्यार का इजहार करने के लिए काफी हैं । चाहिए जानते हैं क्या स्पेशल गिफ्ट दे सकते हैं आप?

कॉफी मग (coffee mug)

इस ख़ास मौके पर अपने दोस्त को कॉफी मग, या कुशन जिसमें अप अपने साथ जिस दोस्त की तस्वीर लगाना चाहते हैं । ऐसे मग या कुशन भी बाजारों में बनते हैं । अपने दोस्त को अपनी याद दिलाने के लिए इससे बेहतर गिफ्ट और क्या दे सकते हैं । ये ऑनलाइन आर्डर पर भी उपलब्ध किया जाता है ।

फ्रेंडशिप बैंड (friendship band)

आपको याद है अपने बचपन में हम सभी कैसे अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड बांधा करते थे । आज भी उन्हें वैसे ही फ्रेंडशिप बैंड दीजिये । वो ज़रूर खुश हो जाएंगे । फ्रेंडशिप बैंड या ब्रेसलेट को हम अपने दोस्तों को किसी भी उम्र में बांध सकते हैं, इसके लिए कोई निर्धारित समय या उम्र नहीं होती । रंग बिरंगे फ्रेंडशिप बैंड देख कर आज भी बड़े बड़े लोग खुश हो जया करते हैं । ये बैंड बाजारों में आसानी से मिल जाया करते हैं । वो भी बेहद कम कीमत में ।

पौधा (Plant)

अपनी दोस्ती को और गहरा और मजबूत बनाए रखने के लिए अपने ख़ास दोस्त को फ्रेंडशिप के पर पौधा दे सकते हैं । ये आपकी दोस्ती की तरह दिन प्रतिदिन बड़ा और मजबूत होता जाएगा । आजकल बाजारों में अनेक तरह के पौधे मिल रहे हैं जो घरों के अंदर रखे जाते हैं ।

डायरी (Diary)

कुछ लोगों को अपने जीवन के ख़ास पल डायरी में उतारना अच्छा लगता है । वे अपने पलों को डायरी में संभाल कर रखना पसंद करते हैं, अगर आपके दोस्त भी ऐसे हैं तो उन्हें आप गिफ्ट के तौर पर डायरी दे सकते हैं । उसमें कुछ ख़ास नोट भी लिख सकते हैं । जिसे वो जब भी पड़े उसे आपकी याद आए। दूर हो या पास हर वक्त वो डायरी उनके करीब रहे । इस बार अपने दोस्त को डायरी देकर फ्रेंडशिप डे विश कर सकते हैं ।

परफ्यूम (Perfume)

अपनी दोस्ती को सालों साल बरकरार रखने के लिए आप अपने दोस्त को परफ्यूम गिफ्ट में दे सकते हैं । ऐसा गिफ्ट जो रोज काम आएगा । इसे लगाकर आपका दोस्त खुद को आपके पास महसूस करेगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story