लिव इन रिलेशनशिप नहीं है आसान, इन 4 बातों रखकर ख्याल मजबूत बनाएं अपना प्यार

रिश्‍ते की सफलता भी एक दूसरे के साथ किए जाने वाले व्‍यवहार पर निर्भर करती है। इसलिए लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले इसके हर पहलू को अच्‍छी तरह जान-समझ लें।

Published by suman Published: January 18, 2021 | 8:56 pm
live in relation

सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ : जब हम किसी के प्यार में रहते है तो उसके लिए कुछ कर गुजरते हैं।  अच्छा और बुरा कुछ भी नहीं सोचते हैं।  घर परिवार छोड़ पार्टनर के साथ भी रहने से आजकल के कपल को गुरेज नहीं है। आजकल कपल्स का लिव इन रिलेशनशिप में रहना फैशन बन गया है।

ये चलन  शहरी जिंदगी में तेजी से बढ़ रहा है। मगर यह आप पर निर्भर है कि आप अपने इस रिश्‍ते की खूबसूरती किस तरह बरकरार रखते हैं। इससे जहां कुछ सहूलियतें मिलती हैं, वहीं इससे कुछ दिक्‍कतें भी हो सकती हैं। इसकी वजह यह है कि इस रिश्‍ते की सफलता भी एक दूसरे के साथ किए जाने वाले व्‍यवहार पर निर्भर करती है। इसलिए लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले इसके हर पहलू को अच्‍छी तरह जान-समझ लें।

ये भी पढ़ें – एटा में कोहरे का कहर: ट्रक और टैंपू में भीषण टक्कर, दो की मौत, परिजनों में कोहराम

इसमें भी कुछ रूल्‍स को बनाए रखना बेहद जरूरी है, ताकि दो लोगों के बीच का प्‍यार बढ़ता रहे।

मन की बात कहें

अपने पार्टनर से अपने मन की बात कहने में देरी न करें। आप उससे जो उम्‍मीद करते हैं, उसे बता दें। साथ ही उसके मन की बात भी जानें कि वह आपसे क्‍या चाहता है। इससे आपके बीच समझ का रिश्‍ता मजबूत होगा और आप एक दूसरे के साथ कभी खुद को बोर होता महसूस नहीं करेंगे।

 

live in relation

रिश्‍तों में मजबूती

रिश्‍ता कोई भी हो मायने रखता है कि आपका व्‍यवहार अपने पार्टनर के साथ कैसा है। अपनी बात समझाना, मनवाना आसान हो जाता है। इसलिए अपने नरम व्‍यवहार के जरिये अपने रिश्‍ते की खूबसूरती, मजबूती को बनाए रखें। आप भले ही एक दूसरे के साथ रहते हों, मगर कुछ समय के लिए एक दूसरे को अकेला भी छोड़ें यानी अपने रिश्‍ते को स्‍पेस दे।  इससे रिश्‍तों में मजबूती आएगी।

ये भी पढ़ें – Mahakumbh 2021: कुंभ मेले के लिए तैयारी तेज, मोबाइल एटीएम वैन का शुभारंभ

काम एक दूसरे पर न टालें

लिव इन में आप भले ही साथ रहते हों मगर अपने काम एक दूसरे पर न टालें। आप अपने काम खुद ही करें यह बात अलग है कि आपके पास समय है और आपने अपने पार्टनर का काम कर दिया या आपके पार्टनर के आपका काम कर दिया। इस तरह से आपके बीच मन मुटाव की नौबत नहीं आएगी।

live in relation

झल्‍लाहट या गुस्‍सा कम रखें

कई बार हमारा मूड खराब हो जाता है। ऐसे में अपने पार्टनर से कुछ समय के लिए दूरी बना लें । इससे आपके अंदर की जो झल्‍लाहट या गुस्‍सा है उसका असर आपकेपार्टनर पर नहीं पड़ेगा। इस तरह आपके बीच रिश्‍ते मधुर बने रहेंगे और तल्खियां नहीं बढ़ेंगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App