×

Good Habits For Good Relationship: पति-पत्नी के बीच नहीं आएगी दरार, अगर इन 4 बातों का रखेंगे ख्याल

Good Habits For Good Relationship: अच्छी आदतों का होना इंसान के जीवन में बहुत ही जरुरी होता है। क्योंकि यही अच्छी आदते इंसान को सफलताओ की बुलंदियों तक पहुचाती है।

Pallavi Srivastava
Published on: 2 Sep 2021 4:25 AM GMT
Good Habits
X

अच्छी आदतों से बनता है अटूट रिश्ता pic(Social Media)

Good Habits For Good Relationship: अच्छी आदतों का होना इंसान के जीवन में बहुत ही जरुरी होता है। क्योंकि यही अच्छी आदते इंसान को सफलताओ की बुलंदियों तक पहुचाती है। इनके वजह से इंसान समाज में एक अलग ही छवि बनाता है। आदतें ही हमें बनाती हैं और आदतें ही हमें बिगाड़ती भी हैं। हमारी अच्छी और बुरी आदतों का असर हमारे रिश्तों पर भी पड़ता है, इसलिए अगर हमारी आदतें अच्छी हैं, तो हमारा रिश्ता अपने आप अच्छा रहेगा। आज हम बात कर रहें हैं कि आप अच्छी आदतों को अपनाकर अपने रिश्ते को और भी मजूत कर सकते हैं। रिश्तों में अगर दरार आने लगी है, तो अपनी रोज़मर्रा की आदतों में बस थोड़ा बदलाव करें और रिश्ता अपने आप रोमांटिक हो जायेगा। तो चलिए जानते हैं कैसा होना चाहिए पति पत्नी के बीच का रिश्ता-

एक दूसरे को दें समय pic(social media)

1- विश्वास (Believe)

पति पत्नी के संबंधों में विश्वास बहुत जरूरी है। विश्वास की ही नींव पर पति पत्नी का रिश्ता टिका हुआ होता है। इसलिए एक दूसरे पर विश्वास करें। टोका टाकी न करें। एक दूसरे का मोबाइल किसी नियत से चेक न करें। दांपत्य जीवन में प्यार के अतिरिक्त विश्वास व छोटी−बड़ी बातों में सपोर्ट की बेहद आवश्यकता होती है। वैवाहिक जीवन में व्यक्ति एक न रहकर हम में बदल जाता है। इसलिए जीवन में चाहे खुशियां हो या फिर मुश्किल भरे दिन रिश्ते को हेल्दी व खुशनुमा के लिए एक दूसरे का साथ देना और एक दूसरे पर विश्वास रखना बहुत जरूरी है।

2- अनदेखी न करें (Do Not Ignore)

अक्सर देखने को मिलता है कि शादी के शुरूआती दिनों में तो पति−पत्नी हर बात एक−दूसरे से शेयर करते हैं और उनकी राय जानते हैं लेकिन धीरे धीरे ऐसा करना जरूरी नहीं समझते। जो कभी कभी उनके रिश्ते के लिए घातक सिद्ध होता है। कभी−कभी तो बात तलाक तक पहुंच जाती है। क्योंके वो समझते हैं कि अब रिश्ते में बचा ही क्या है। इसलिए एक दूसरे को कभी इग्नोर न करें। चाहे बात छोटी हो या बड़ी एक दूसरे से शेयर जरूर करें। ऐसे में एक−दूसरे की बात को समझें बल्कि अपनी बात को भी समझाकर एक−दूसरे का साथ पाएं। फिर देखिए कैसे आपकी लाइफ बदल जती है।

अपने पार्टनर को रखें खुश pic(social media)

3- मैसेज के बजाए करें बातचीत (Conversation)

आजकल तो एक मैसेज कर दिया बस मानो काम हो गया। लेकिन ये मैसेज सिर्फ प्रोफेशनल या दोस्तों तक ही सीमित रखना चाहिए। हमेशा कोशिश यही करनी चाहिए कि अपने पार्टनर को फोन करके या आमने सामने बैठ कर बातें करें। फिर चाहे आपसी मतभेद सुलझााना हो या कोई अन्य टॉपिक पर बात करना हो। तभी आपके बीच आपसी तालमेल रहेगाा। और आप एक दूसरे को और समझ पाएंगे।

4- पति-पत्नी बनें बेस्ट फ्रेंड्स (Best Friends)

पति-पत्नी को हमेशा दोस्त बनकर रहना चाहिए। हर वो बात शेयर करनी चाहिए जो हम अपने दोस्तों से ही शेयर करना पसंद करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो दंपत्ति एक-दूसरे को बेस्ट फ्रेंड मानते हैं वे दूसरों की अपेक्षा अपना वैवाहिक जिंदगी में दोगुना अधिक संतुष्ट जीवन जीते हैं। इसलिए एक दूसरे से कुछ भी छिपाए नहीं बेझिझक सब कुछ कह दें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story