×

Good Wife Qualities: कौन देता है महिलाओं को 'अच्छी पत्नी' और 'बुरी पत्नी' का टैग , पुरुषों के लिए क्यों नहीं है ये सवाल!

Good Wife Qualities: महिलाओं को अक्सर "अच्छी पत्नी" या "बुरी पत्नी" के रूप में वर्गीकृत किया जाता रहा है। जो कई सवालों को खड़ा करती है।

Shweta Srivastava
Published on: 3 March 2023 1:57 AM GMT
Good Wife Qualities
X

Good Wife Qualities (Image Credit-Social Media)

Good Wife Qualities: विवाह को भारतीय संस्कृति में एक पवित्र बंधन माना गया है। साथ ही इसे सात जन्मों का साथ भी कहा गया है। जिसमें दो व्यक्ति एक साथ आते हैं और समान स्थिति के साथ एक प्रेमपूर्ण संबंध बनाते हैं। लेकिन अब धीरे धीरे लोग पाश्चात्य सभ्यता की तरफ बढ़ते जा रहे हैं। और इसने पति पत्नी के रिश्तों में काफी बदलाव ला दिया है। जिसने विवाह को महिलाओं के लिए एक दमनकारी संस्था बना दिया है। लेकिन महिलों ने कई पुराने बंधनों को भी तोडा है और अब वो उससे बाहर निकल कर एक मुक्त जीवन भी जी रहीं हैं। लेकिन समाज की अपेक्षाएं उनसे कम नहीं हुईं हैं। वहीँ महिलाओं को अक्सर "अच्छी पत्नी" या "बुरी पत्नी" के रूप में वर्गीकृत किया जाता रहा है। जो कई सवालों को खड़ा करती है। अब सवाल उठता है कि पत्नी अच्छी है या बुरी, इसका आकलन करने के लिए कौन से मापदंड हैं?

समाज की नज़रों में एक अच्छी पत्नी कौन है

आश्चर्य की बात नहीं होगी कि हमे लोगों से एक अच्छी पत्नी होने के बारे में कई पॉइंट्स मिल जाएं। लेकिन, पितृसत्तात्मक समाज ने पहले ही तय कर लिया है कि एक महिला को "अच्छी पत्नी" क्या बनाती है। एक अच्छी पत्नी होने की उनकी परिभाषा का मतलब है एक घरेलू महिला जो घर के कामों से अच्छी तरह वाकिफ है, जिसे नम्र होना चाहिए और उसे जो भी थोड़ा सम्मान दिया जाए उसे स्वीकार करना चाहिए लेकिन अपने पति और ससुराल वालों को एक आसन पर रखना चाहिए, केवल देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित रहना चाहिए घर और महत्वकांक्षी नहीं होना चाहिए, जो परिवार की खुशी के लिए समायोजन करना जानती हो और जाहिर है वो बस दूसरों के लिए समर्पित रहे और जिसका खुद का न कोई अस्तित्व हो और न ही खुद का जीवन।

एक अच्छी पत्नी कौन है

जो पूरे दिन घर के कामों का ध्यान रखें

'घर का काम करना एक महिला का कर्तव्य है' भारतीय समाज में एक बहुत ही आम बात है। इसका मतलब सिर्फ इतना है कि अगर एक पत्नी अपना सारा दिन घर की देखभाल करने, किचन में पसीना बहाने, बच्चों को खिलाने और बड़ों की देखभाल करने में बिताती है तो वो अपना कर्तव्य सही तरीके से निभा रही है। जाहिर है, अगर एक महिला खाना बनाना या साफ करना नहीं जानती है, तो उसमे अच्छी पत्नी की क्वालिटी नहीं है।

यहाँ पाखंड यह है कि 'एक अच्छा पति कौन है' का उत्तर देने के लिए कोई भी एक ही पैरामीटर का उपयोग नहीं करता है? अगर कोई आदमी खाना बनाना नहीं जानता है, तो क्या उसे एक बुरा पति कहा जाएगा? उत्तर स्पष्ट रूप से ज्ञात है क्योंकि समाज स्व-निर्मित रूढ़िवादी लैंगिक भूमिकाओं से घिरा हुआ है।

बहुत महत्वाकांक्षी न हो

वैवाहिक मांग पर बहुत से लोग 'ज़्यादा पढ़ी-लिखी लड़की नहीं चाहते' कई लोगों का मानना है कि लड़की को उच्च शिक्षित नहीं होना चाहिए। क्यों? क्योंकि एक पढ़ी-लिखी महिला आसानी से पितृसत्तात्मक व्यवस्था के आगे नहीं झुकेगी। कुछ ऐसा करियर चाहते हैं जो उन्हें "अच्छी पत्नी" होने से अयोग्य ठहराए। एक करियर-उन्मुख महिला स्पष्ट रूप से 'बुरी पत्नी' होती है क्योंकि वो खुद के बारे में भी सोचने का समर्थ रखती है।

कोई भी महिला जो अपने करियर के बारे में सोचती है और एक सफल व्यक्ति की ओर बढ़ने के लिए कदम उठाती है, अचानक 'बहुत महत्वाकांक्षी' हो जाती है। लेकिन कभी किसी को 'एक आदमी के लिए बहुत महत्वाकांक्षी' कहते सुना है? वो एक बुरा पति है क्योंकि वो बहुत महत्वाकांक्षी है?

अपने पति का सम्मान करें भले ही वो उसका सम्मान न करें

एक पत्नी से अपने पति के साथ-साथ अपने ससुराल वालों के लिए सम्मान की अपेक्षा की जाती है, चाहे परिस्थितियाँ कैसी भी हों। उसे अपने पति को एक आसन पर बिठाना होता है और वो कुछ भी करे उसका सम्मान किया जाना चाहिए। भले ही वो पत्नी को गाली दे, उसकी पिटाई करे या उसका सम्मान न करे, एक अच्छी पत्नी के लिए ये ज़रूरी है कि वह उसकी देखभाल करे और उसका सम्मान करे।

फिलहाल आज के समय में इन सभी सोच में काफी अंतर आया है। महिलाये भी अपने अधिकाओं के लिए सामने आईं हैं साथ ही सरकार भी उनके सम्मान के लिए कई योजनाए लेकर आती रहती है। कई पुरुष भी खुले विचारो वाले हैं लेकिन ये बात काफी निराश भी करती है कि आज भी अच्छी पत्नी के गुणों में ऊपर दिए गुणों को ही शामिल किया जाता रहा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story