×

शादी के इतने साल बाद भी पति-पत्नी में नहीं बन पाया है लव रिलेशनशिप तो ये TIPS आजमाएं

suman
Published on: 22 Dec 2018 12:11 AM GMT
शादी के इतने साल बाद भी पति-पत्नी में नहीं बन पाया है लव रिलेशनशिप तो ये TIPS आजमाएं
X

जयपुर:शादी के बाद पति-पत्नी ताउम्र के लिए एक-दूजे के होते हैं। लेकिन यह साथ प्यार भरा, खुशहाल बना रहे इसके लिए दोनों को निरंतर प्रयास करने की जरूरत होती है। थोड़ी-सी नासमझी के चलते कई बार रिश्ते में दूरियां बढ़ जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कपल्स कुछ ऐसी बातों से अनजान होते हैं, जो उन्हें प्यार की डोर से हमेशा बांधे रखती हैं। आप भी इन बातों को अमल में लाकर अपने रिश्ते को खुशहाल बना सकती हैं।

द जर्नल ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में छपी एक स्टडी के अनुसार जो कपल्स अपने अचीवमेंट्स को सेलिब्रेट करते हैं, एक-दूसरे की तरक्की से खुश होते हैं, वे अपने संबंध से ज्यादा संतुष्ट रहते हैं। यह बात सच भी है। हम सबने महसूस किया होगा कि जब पार्टनर आपकी किसी अचीवमेंट पर पॉजिटिव रिएक्शन देते हैं तो बहुत खुशी होती है, मोटिवेशन मिलता है। साथ ही लाइफपार्टनर के लिए भी मन में प्यार और सम्मान बढ़ता है। इन सभी बातों का असर रिश्ते पर भी सकारात्मक रूप में होता है।

वेट लॉस डाइट के लिए बेस्‍ट है मूंग दाल चीला, ऐसे बनाएं घर पर

कपल्स सोचते हैं कि रिश्ते में बहस, मनमुटाव नहीं होना चाहिए, हमेशा सबकुछ अच्छा-अच्छा रहना चाहिए। लेकिन इस तरह रिश्ता कभी खुशहाल नहीं बन सकता है। ,साइकोलॉजिस्ट डॉ. हर्ब गोल्डबर्ग का कहना है, ‘कपल्स को रिलेशनिशप के शुरुआती दौर में अलग-अलग मुद्दों पर बात करनी चाहिए, बहस भी करनी चाहिए, इससे आगे चलकर मनमुटाव की वजहें खत्म हो जाती हैं और रिश्ता खुशहाल बना रहता है। कहने का मतलब है कि कपल्स शुरू में ही एक-दूसरे की कमियों, व्यवहार और अन्य बातों के बारे में खुलकर बात कर लें तो अच्छा है, इससे रिश्ते को ताउम्र के लिए खुशहाल बनाया जा सकता है। एक-दूसरे पर विश्वास करना, एक-दूसरे की अचीवमेंट्स पर खुश होना खुशहाल रिश्ते के लिए जरूरी फैक्टर हैं। लेकिन इसके साथ ही एक-दूसरे को पूरा सपोर्ट करना भी जरूरी है।

खासकर घर के कामों में जो कपल्स एक-दूसरे का बराबर हाथ बंटाते हैं, वे ज्यादा खुश रहते हैं। यह बात हाल ही में कपल्स रिलेशनिशप पर हुई एक स्टडी में भी साबित हुई। स्टडी के अनुसार जो पति-पत्नी मिलकर घर का काम करते हैं, वे एक-दूसरे से ज्यादा खुश रहते हैं, उनकी हैप्पी मैरीड लाइफ के सीक्रेट्स में यह प्वाइंट बहुत इंपॉर्टेंट होता है।पति-पत्नी के रिलेशनशिप में फाइनेंसियल फैक्टर भी बहुत इंपॉर्टेंट रोल निभाता है। कई कपल्स के बीच खर्च करने के तरीके को लेकर जब-तब बहस, मनमुटाव होता है। लेकिन जो कपल्स पैसे के खर्च करने को लेकर एक जैसा सोचते हैं, वे दूसरों के मुकाबले ज्यादा खुशहाल रहते हैं। अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन में हुई एक स्टडी के अनुसार कपल्स के बीच कलह अकसर पैसों को खर्च करने के अलग-अलग तरीकों की वजह से होती है। वहीं पैसों को खर्च करने के एक जैसे पैटर्न को फॉलो करने वाले कपल्स, एक-दूसरे के साथ ज्यादा खुश रहते हैं। कहने का मतलब है कि पैसे को खर्च करने को लेकर एक जैसा नजरिया रखिए तो आपका रिश्ता खुशहाल बना रहेगा।

suman

suman

Next Story