×

Signs of Emotionally Immature Partner: कैसे पहचाने कि आपका पार्टनर इमोशनली अपरिपक्व है या नहीं, जानिए उन संकेतों को

Signs of Emotionally Immature Partner: हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पार्टनर में इस बात का पता लगा सकते हैं कि वो भावनात्मक रूप से अपरिपक्व हैं या नहीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 May 2023 7:19 AM GMT
Signs of Emotionally Immature Partner: कैसे पहचाने कि आपका पार्टनर इमोशनली अपरिपक्व है या नहीं, जानिए उन संकेतों को
X
Signs of Emotionally Immature Partner (Image Credit-Social Media)

Signs of Emotionally Immature Partner: भावनात्मक संबंध बनाना किसी भी रिश्ते का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि ये हमें दूसरों के साथ बंधन बनाने में मदद करता है। हालाँकि, भावनात्मक अभिव्यक्ति भी ठीक से प्रबंधित न होने पर संघर्ष और भावनात्मक नुकसान का कारण बन सकती है। बहुत अधिक भावुक होने से बचना आवश्यक है, लेकिन भावनात्मक अपरिपक्वता से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि ये रिश्तों के लिए विषाक्त हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि , भावनात्मक रूप से अपरिपक्व पार्टनर हमें असहाय और भ्रमित महसूस करवा सकते हैं। ऐसे लोगों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पार्टनर में इस बात का पता लगा सकते हैं।

कैसे पहचाने कि आपका पार्टनर अपरिपक्व है

  • भावनात्मक रूप से अपरिपक्व साथी अपने भागीदारों को उनकी भावनाओं के लिए शर्मिंदा कर सकते हैं और उनकी भावनाओं से असहज महसूस कर सकते हैं। जब परिस्थितियाँ योजना के अनुसार नहीं चलती हैं, तो भावनात्मक रूप से अपरिपक्व साथी या तो पूरी तरह से बातचीत बंद करके या प्रतिक्रिया करके बचकाना व्यवहार कर सकते हैं।
  • भावनात्मक गहराई और आत्म-चिंतन के साथ संघर्ष करते हुए वो सब कुछ एक व्यक्तिगत हमले के रूप में देखते हैं।
  • भावनात्मक रूप से अपरिपक्व साथी समस्याओं की उपेक्षा करते हैं, उम्मीद करते हैं कि वो बिना किसी प्रयास के वहां से हट सकते हैं। वे अक्सर दूसरों को भी इस मुद्दे को नज़रअंदाज़ करने के लिए प्रभावित करते हैं।
  • उनका मानना ​​​​है कि रिश्ते आसान होने चाहिए और असहमति होने पर उन्हें छोड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • भावनात्मक रूप से अपरिपक्व पार्टनर्स का अक्सर अनिश्चित या बेकार संबंधों का इतिहास होता है और वो अतीत से सीखते नहीं हैं, अपने नकारात्मक अनुभवों के लिए दूसरों को दोष देते हैं और उनमें अपनी भूमिका को स्वीकार नहीं करते हैं।
  • ये रूप-रंग को लेकर जुनूनी होते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के सामने अलग तरह से व्यवहार करते हैं, ये ऐसा जताने की कोशिश करते हैं कि सब कुछ सही है।

याद रखिये कि ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपके पार्टनर काफी कम उम्र की वजह से ऐसे हों अक्सर ये देखा गया है कि ये अपरिपक्वता अच्छी खासी उम्र के लोगों में भी होता है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story