×

How To Maintain Good Relationship With Neighbors: इन बातों को अपनाकर एक अच्छे पड़ोसी बनें

How To Maintain Good Relationship With Neighbors: अपने पड़ोसियों से हमेशा मधुर संबंध बनाने की कोशिश करें। ऐसा कोई भी व्यवहार न करें जिससे आपके पड़ोसी के दिल को ठेस पहुंचे।

Pallavi Srivastava
Published on: 21 Oct 2021 5:59 AM GMT
Healthy Relationship
X

पड़ोसियों से करें अच्छा व्यवहार pic(social media)

How To Maintain Good Relationship With Neighbors: कहतें है कि अच्छा पड़ोसी(Good Neighbors) बहुत भाग्य से मिलता है। क्योंकि जरूरत पड़ने पर सगे-सम्बन्धी तथा रिश्तेदार तो बाद में पहुँचते है।लेकिन समय पर आपका पड़ोसी ही आपके काम आता है। वैसे भी जहां आप रहते हैं वहां पर हमेशा सकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश करनी चाहिए। और पड़ोसियों से मधुर संबंध(Padosiyon Se Madhur Sambandh) ही माहौल को अच्छा बनाते हैं।

पड़ोसियों को न करें नजरअंदाज pic(social media)

आप चाहे जहां भी रहें व्यवहार ऐसा रखें कि अगला व्यक्ति आपको हमेशा याद रखे। और सुख-दुख में सबसे पहले काम तो पड़ोसी ही आते है। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने अंदर क्या बदलाव करके अच्छे पड़ोसी बन सकते हैं-


पड़ोसियों से अनजानों की तरह न रहें(Don't be strangers to neighbors)

आपके पड़ोसी आपको तभी जानेंगे, जब आप उनको अपना परिचय देंगे। ऐसे में जब आप किसी नए जगह या सोसाइटी में रहने जाएं तब अपने पड़ोसियों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें।

पड़ोसियों का अभिवादन करें(Greet The Neighbors)

इंसान के जीवन में सम्मान का बड़ा ही महत्व है। कहते हैं कि जब आप कसी को सम्मान देते हैं, तभी आपको भी सम्मान मिलता है, यानि कि आप भी तभी सम्मान के हकदार होते हैं। इसलिए पड़ोसियों को हमेशा इज्जत और सम्मान देना चाहिए। जैसे घर से बाहर निकलते वक्त अगर कोई मिल जाए तो आप उसे नमस्कार अवश्य करें, साथ ही हाल चाल भी पूछें। अगर आपके पास समय का अभाव है तब भी आप उसे सादर पुर्वक हाय-हैलो तो बोले ही। अपने से छोटों को हमेशा स्नेह करें।

पड़ोसियों की मदद करें(Help The Neighbors)

अगर आपका पड़ोसी किसी मुसीबत में है या उसे किसी चीज की जरूरत है तो आप उसकी हर संभव मदद करें। पड़ोसियों की मदद के लिए हमेशा आगे आएं। उसे यह कभी न जताएं कि आपने उसके उपर एहसान किया है, ऐसे में सम्मान की भावना नहीं रह जाती है। सबसे बड़ी बात कि अगर आज आपके पड़ोसी को आपकी जरूरत है तो कल आपको भी उसकी जरूरत पड़ सकती है।

पड़ोसियों को दें समय pic(social media)

पड़ोसियों को समय दें(Give Time To Neighbors)

सप्ताह में एक बार या अपनी जरूरत के हिसाब से अपने पड़ोसियों को समय दें। उन्हे अपने घर पर चाय-नाश्ते के लिए बुलाएं। अगर आप किसी सोसाइटी या मोहल्ले में रह रहें हैं तो एक दिन तय करें कि इस दिन सब कहीं किसी पार्क या किसी स्थान पर मिलेंगे। एक छोटा सा गेट-टू-गेदर रखें जिससे सब लोग एक दूसरे से मिल कर एक दूसरे को जान पाएं।

भूलकर भी न करें ये काम(Don't forget to do this work)

भूलकर भी आपको किसी की चुग़ली या बुराई नहीं करनी चाहिए। यह बात हर जगह लागू होती है चाहे नाते-रिश्तेदार हों या आपके पड़ोसी। ऐसे में चार बातें इधर से उधर होती हैं। आपके संबंधों में दरार पैदा होना शुरू हो जाता है। इसलिए सबके साथ एक जैसा व्यावहार रखें।

लेने-देन न रखें(Padosiyon Se len-Den Na Rakhen)

पड़ोसियों से लेन देन का सिस्टम नहीं रखना चाहिए। और न ही रोज-रोज का आना-जाना रखना चाहिए। ऐसे में पड़ोसी आपकी हर वह पर्सनल बात जान जाएंगे जो आपको सिर्फ अपने तक रखना चाहिए। ज्यादा मीठे में ही कींड़ा पड़ता है तो आप पड़ोसियों से थोड़ा दूरी बना के रखें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story