×

Relationship Tips: अपने नए रिश्ते को मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Relationship Tips: अगर आप अपने रिश्ते को आगे ले जाने की योजना बना रहे हैं और आप दोनों को इसमें भविष्य नजर आ रहा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 May 2023 8:58 AM GMT (Updated on: 30 May 2023 8:09 PM GMT)
Relationship Tips: अपने नए रिश्ते को मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: हर कोई अपने रिश्तों को सुचारु रूप से चलने के लिए काफी सारा इनपुट्स देते हैं जिससे उनके रिश्तों में किसी तरह की कोई दिक्कत या परेशानी न आये। ऐसे में आपको अपने रिश्ते में सम्मान और समर्पण देने की ज़रूरत होती है। किसी रिश्ते के शुरुआती दौर में थोड़ी झिझक के साथ-साथ जिज्ञासा भी बहुत होती है। दोनों पक्ष एक-दूसरे की पसंद, नापसंद और अपने दोस्तों, परिवार आदि के बारे में जानने में रुचि रखते हैं। इन चीजों को शेयर करना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप अपने रिश्ते को आगे ले जाने की योजना बना रहे हैं और आप दोनों को इसमें भविष्य नजर आ रहा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने नए रिश्ते को मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कुछ समय साथ बिताएं

एक रिपोर्ट के मुताबिक आप जितना ज्यादा समय साथ बिताएंगे, आप एक-दूसरे को उतना ही बेहतर तरीके से समझ पाएंगे, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि हर समय सिर्फ एक साथ घूमें। आप एक साथ बोर्ड गेम खेल सकते हैं, सुबह या शाम की सैर कर सकते हैं, एक ही किताब पढ़ सकते हैं और कुछ विषयों पर चर्चा भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, साथ में गाने सुनना और खाना बनाना भी एक साथ क्वालिटी टाइम बिताने का एक तरीका हो सकता है।

एक दूसरे की जरूरतें पूछें

अगर आप समय-समय पर अपने पार्टनर की जरूरतों के बारे में पूछेंगे तो न सिर्फ आप उन्हें बेहतर तरीके से जान पाएंगे बल्कि आपका पार्टनर भी आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ महसूस करेगा। इतना ही नहीं आप अपने पार्टनर के बुरे समय में उनसे मदद के लिए पूछकर भी उनके दिल के और करीब आ सकते हैं।

अपने डर, क्रोध और भावनाओं को शेयर करें

आपके रिश्ते के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने भीतर के डर, गुस्से, भावनाओं और असुरक्षा को अपने पार्टनर के साथ शेयर करें। ये आप दोनों के लिए मददगार हो सकता है क्योंकि ये एक दूसरे के प्रति आपके दृष्टिकोण को व्यापक करेगा।

अपने गुस्से पर रखें नियंत्रण

अगर आप अधिक गुस्सैल हैं तो आपको शांत रहने के लिए खुद पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत है। आप अपने पार्टनर से गंभीर मुद्दों पर बात करने के लिए सही समय का इंतजार करें। आप एक दूसरे को ठेस पहुंचाए बिना अपना गुस्सा जाहिर कर सकते हैं, इससे आपकी बात भी आपके पार्टनर तक पहुंच जाएगी और साथ ही इससे आप दोनों के लिए कोई अनावश्यक तनाव पैदा नहीं होगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story