×

Husband Wife Relationship: पति-पत्नी के रिश्ते को खराब कर देती हैं ये पांच हरकतें, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Husband-Wife Relationship Tips in Hindi: पति-पत्नी के रिश्ते में की गई कुछ गलतियां कई सारी परेशानियाँ ला सकतीं हैं।आज हम आपको वो बातें बताते हैं, जिनकी वजह से वैवाहिक जीवन में दिक्कत आने लगती हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 1 March 2023 10:48 AM GMT
Husband Wife Relationship
X

Husband Wife Relationship (Image Credit-Social Media)

Husband Wife Relationship: कहते हैं पति पत्नी की जोड़ी भगवान ऊपर से बनाकर भेजते हैं। लेकिन आज इस पवित्र रिश्ते को लोगों ने अपनी सोच और पाश्चात्य सभ्यता ने बिगाड़ कर रख। यही वजह है कि हिंदी भाषा में तलाक (उर्दू का शब्द ) या डिवोर्स (अंग्रेजी का शब्द) जैसा कोई शब्द ही नहीं है। पति और पत्नी दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं। दोनों को ही एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना ज़रूरी है। वहीँ जो पति अपनी पत्नी का सम्मान करता है वो एक अच्छा जीवनसाथी कहलाता है। लेकिन कभी-कभी इस रिश्ते में की गई कुछ गलतियां आपके रिश्ते में कई सारी परेशानियाँ ला सकतीं हैं। आइए आज हम आपको वो बातें बताते हैं, जिनकी वजह से वैवाहिक जीवन में दिक्कत आने लगती हैं।साथ ही अगर आप भी अपनी शादी शुदा ज़िन्दगी में ये गलतियां कर रहे हैं तो जान लीजिये आपको क्या करना होगा।

कहीं आप भी तो अपने वैवाहिक जीवन में नहीं कर रहे ये 5 गलतियां

अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को अपने पार्टनर के बारे में बताना


कई बार लोगों को अपने पार्टनर को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के बारे में बताते हुए देखा गया है। जब आप लोगों को उनकी बुराइयाँ बताते हैं, तो आप उनके बारे में केवल बुरी बातें ही सुनेंगे। कई बार ये रिश्तेदार आपके बेहद करीबी भी हो सकते हैं लेकिन यकीन मानिये अपनी पत्नी के बारे में या अपने पति के बारे में किसी से भी कहना गलत ही है। और वो चाह कर भी इसे सुलझा नहीं सकता। इसे सिर्फ आपके पति या पत्नी ही सुलझा सकते हैं। ऐसे में शांत मन से उन्हें से कहें। पति पत्नी के रिश्ते की बातें किसी तीसरे से बाँटने से आपके सोचने का तरीका नकारात्मक हो जाता है और इन सबके कारण लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं।

पिछली गलतियों को गिनना


आपस में झगड़ा होना कोई नई बात नहीं है। साथ ही कहा भी जाता है कि जहाँ छोटी मोती लड़ाई होती है वहां प्यार भी होता है। लेकिन हर बार झगड़े के वक्त आप पिछली गलतियां गिनने लगेंगे तो झगड़े कभी खत्म नहीं होंगे। इसलिए अच्छा यही है कि पुरानी बातों को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं।

एक दूसरे से बात करना बंद कर देना


यदि एक झगड़े के मूड में है, तो दूसरे को चुप हो जाना चाहिए। लेकिन ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप बात करना भी बंद कर दें। खामोशी को ज्यादा देर बरकरार न रखें। याद रखिये अगर आप एक-दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं तो रिश्ता टूटना स्वाभाविक है।

एक-दूसरे के माता-पिता का सम्मान नहीं करना


किसी को भी अपने माता-पिता की बुराई करना पसंद नहीं है। अगर आप रिश्ते में दिक्कतें पैदा नहीं करना चाहते हैं तो एक-दूसरे के माता-पिता के प्रति सम्मान की भावना रखना जरूरी है।

जीवनसाथी की तुलना करना


अपने जीवनसाथी की तुलना किसी और के जीवनसाथी से न करें। हर इंसान की अपनी खूबियां होती हैं। हो सकता है जो व्यक्ति दूर से अच्छा दिखता हो, वो ऐसा न हो। इसलिए अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story