×

Abusive Relationship: कैसे एक अब्यूसिव रिश्ते से बाहर निकलें, जानिए क्या होना चाहिए आपका अगला कदम

Abusive Relationship: एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलना आसान नहीं है, लेकिन आपको ज़रूरत है इस तरह के रिश्ते से बिना डरे बाहर निकलने की।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 May 2023 9:07 AM GMT
Abusive Relationship: कैसे एक अब्यूसिव रिश्ते से बाहर निकलें, जानिए क्या होना चाहिए आपका अगला कदम
X
Abusive Relationship (Image Credit-Social Media)

Abusive Relationship: एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलना आसान नहीं है, लेकिन आपको ज़रूरत है इस तरह के रिश्ते से बिना डरे बाहर निकलने की। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं जिससे आपको इस तरह के रिश्ते में कब क्या कदम उठाने चाहिए उसमे मदद मिलेगी। आइये जानते हैं कि अगर आप भी इस तरह के रिश्ते में हैं तो आपका अगला कदम क्या होना चाहिए।

क्या आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं

अगर आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो आप जानते हैं कि ये इतना आसान नहीं है। एक महत्वपूर्ण रिश्ते को खत्म करना कभी आसान नहीं होता। ये तब और भी कठिन होता है जब आप अपने परिवार और दोस्तों से अलग-थलग पड़ जाते हैं, मनोवैज्ञानिक रूप से पराजित हो जाते हैं, आर्थिक रूप से नियंत्रित हो जाते हैं, और शारीरिक रूप से खतरे में पड़ जाते हैं।

अगर आप ये तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि इस रिश्ते में रहना है या इसे छोड़ना है, तो आप भ्रमित, अनिश्चित, भयभीत और मायूस महसूस कर सकते हैं। हो सकता है कि आप अभी भी उम्मीद कर रहे हों कि आपकी स्थिति बदल जाएगी या आप इस बात से डरते हैं कि आपका साथी कैसे प्रतिक्रिया देगा अगर उसे पता चलता है कि आप उसे छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। एक पल, आप सख्त रूप से दूर जाना चाहते हैं, और अगले ही पल आप रिश्ते को एक और मौका देना चाह सकते हैं। हो सकता है कि आप दुर्व्यवहार के लिए खुद को दोषी भी मानते हों या कमजोर और शर्मिंदा महसूस करते हों क्योंकि आप इसके बावजूद फंस गए हैं। भ्रम, अपराधबोध या आत्म-दोष के जाल में न फँसें। केवल एक चीज जो मायने रखती है वो है आपकी सुरक्षा।

यदि आपके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो याद रखें:

  • मारपीट या बदसलूकी के लिए आप दोषी नहीं हैं।
  • आप अपने साथी के अपमानजनक व्यवहार का कारण नहीं हैं।
  • आप सम्मान के साथ व्यवहार करने के योग्य हैं।
  • आप एक सुरक्षित और सुखी जीवन के पात्र हैं।
  • आपके बच्चे एक सुरक्षित और सुखी जीवन के हकदार हैं।
  • आप अकेले नहीं हैं। आपकी ही तरह कई लोग मदद के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • दुर्व्यवहार और पीड़ित महिलाओं के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, जिनमें संकटकालीन हॉटलाइन, आश्रय-यहां तक ​​कि नौकरी प्रशिक्षण, कानूनी सेवाएं और चाइल्डकैअर भी शामिल हैं। आज ही पहुँच कर शुरुआत करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story