×

Relationship Tips: अपने रिश्ते को बनाइये इंटरेस्टिंग, आज़माइये ये टिप्स

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में समय के साथ साथ चीज़ें बदलना आम है। लेकिन अगर एक दूसरे के प्रति आपका आकर्षण ही कम हो जाये या आप इसे बस रिश्ता है निभाना तो पड़ेगा वाली फीलिंग के साथ आगे बढ़ रहे हैं तो ये सही नहीं है।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 April 2023 7:35 AM GMT
Relationship Tips: अपने रिश्ते को बनाइये इंटरेस्टिंग, आज़माइये ये टिप्स
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: एक रिश्ते में आप कई तरह के उतार चढ़ाव पाते हैं वहीँ अगर आप समय रहते समझदारी के साथ रिश्तों को निभा लें तो आपको इसमें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको एक रिश्ते में जो चीज़ें चाहियें वो हैं प्रयास, समझौता, संचार और समझ। आपसी समझ और मज़बूत रिश्ते को बरकरार रखने के लिए दोनों पार्टनर्स के प्रयासों की ज़रूरत होती है ताकि इसमें शामिल लोगों के लिए व्यक्तिगत रूप से और एक साथ बढ़ने के लिए इसे एक स्वस्थ और सुरक्षित स्थान बनाया जा सके। रिश्ते में किए गए प्रयास और समझौता दोनों भागीदारों के लिए बराबर होना चाहिए।

ऐसे बनाइये आपने रिश्ते को इंटरेस्टिंग

किसी भी रिश्ते में समय के साथ साथ चीज़ें बदलना आम है। लेकिन अगर एक दूसरे के प्रति आपका आकर्षण ही कम हो जाये या आप इसे बस रिश्ता है निभाना तो पड़ेगा वाली फीलिंग के साथ आगे बढ़ रहे हैं तो ये सही नहीं है। इसके लिए आपको अपने अंदर कुछ मामूली से बदलाव करने पड़ेंगे। आइये जानते हैं क्या हो सकते हैं ये बदलाव।

कम्युनिकेट करें: जो चीजें हमारे दिमाग में चलती हैं उन्हें हमारे पार्टनर को और स्पष्ट शब्दों में बताना चाहिए ताकि वो हमें लोगों के रूप में बेहतर तरीके से समझ सकें। साथ ही अगर आपको या आपके पार्टनर को किसी काम से बाहर जाना पड़ रहा है तो उनकी अपडेट लेते रहे। आपका बेफिरकरी वाला रवैया आपके रिश्ते को मुसीबत में डाल सकता है और रिश्ते में उदासीनता भी ला सकता है।

काम का बोझ: हर इंसान किसी न किसी काम में तो व्यस्त होता ही है लेकिन इसके चलते आपको अपने पार्टनर को इग्नोर नहीं करना चाहिए काम रिश्तों में सही बैलेंस आपके रिश्ते को मज़बूत बनाएगा। इसके अलावा घर के कामों में अगर आप एक दूसरे की ड्यूटी शेयर करते हैं तो ये आपके रिश्ते को और आपके बीच के प्यार को और बढ़एगा।

योगदान: रिश्ते में दोनों का योगदान बराबर का होना चाहिए और साथ ही दोनों की राय भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। घरेलू मुद्दों से लेकर वित्त सम्बन्धी राय तक सभी में दोनों बराबर पार्टिसिपेट करें तो रिश्ता जहाँ मज़बूत बनता है वहीँ समानता का भाव आता है और एक दूसरे के प्रति सम्मान में भी इज़ाफ़ा होता है।

गलतफहमी को करें दूर : अगर आपको लगता है कि आप दोनों के बीच किसी भी तरह की कोई ग़लतफ़हमी आ गयी है तो उसे बातचीत के ज़रिये ख़त्म करने की पहल करना रिश्तों में प्यार को और बढ़ता है।

इंटिमेसी: हमें फिजिकल इंटिमेसी की शुरुआत करना सीखना चाहिए- ये रिश्ते का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तारीफ: पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए छोटे-छोटे इशारे करना और हमें मिलने वाले हर मौके पर उनकी तारीफ करना उन्हें रिश्ते में महत्वपूर्ण महसूस कराने में मदद करेगा।

मदद: पार्टनर को मदद की पेशकश करना और उनकी जरूरतों को समझना रिश्ते को आगे ले जाने में मदद करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story