TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Relationship Tips: पार्टनर के साथ आये दिन होते हैं झगड़े, जानिए कैसे समझदारी से इसे रोक सकते हैं आप

Effective Way to Stop Fighting: आइये जानते हैं कि अगर आप भी किसी तरह के झगड़ों में जब पड़ जाएं तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 March 2023 7:50 AM GMT
Relationship Tips: पार्टनर के साथ आये दिन होते हैं झगड़े, जानिए कैसे समझदारी से इसे रोक सकते हैं आप
X
Effective Way to Stop Fighting (Image Credit-Social Media)

Effective Way to Stop Fighting: कभी-कभार हम अपने पार्टनर से नाराज़ हो जाते हैं। वहीँ छोटी मोटी नोक झोक तो हर रिश्ते में होती है लेकिन अगर आपके रिश्ते में आये दिन झगडे हो रहे हैं तो आपको इसके लिए ज़रूरी कदम उठाने की ज़रूरत है। कभी-कभी ये झगडे मूर्खतापूर्ण मुद्दों पर भी हो जाते हैं। जिन्हे छोटी सी सॉरी से ख़त्म किया जा सकता है। लेकिन जब झगड़े काफी भयंकर स्थिति पर होते हैं और मुद्दे गंभीर होते हैं। ऐसे में शुरू होता है दोषारोपण का खेल और इसके बाद संबंधों में खटास आ जाती है। लेकिन विश्वास की कमी कम्युनिकेशन गैप जैसे गंभीर मुद्दे इसके पीछे हो सकते हैं। ऐसे मामलों में एक-दूसरे की भावनाओं को समझते हुए एक रचनात्मक कन्वर्सेशन इस तरह के झगड़ों को हमेशा के लिए निपटाने में काफी मदद कर सकता है। किसी बहस के दौरान एक दूसरे के प्रति सम्मानपूर्ण होना आपके रिश्ते को लड़ाई के बाद के प्रभावों से बचाने में बहुत मदद कर सकता है। आइये जानते हैं कि अगर आप भी किसी तरह के झगड़ों में जब पड़ जाएं तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए।

ऐसे करे झगडे का सुखद अंत

मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता अरौबा कबीर संस्थापक, एनसो वेलनेस ने इस बारे में बात करते हुए कहा, "अपने साथी के साथ झगड़ा एक निराशाजनक और थका देने वाला अनुभव हो सकता है, और ये आपके रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। सौभाग्य से, लड़ाई को रोकने और एक स्वस्थ और प्यार भरे रिश्ते को बनाए रखने के कई प्रभावी तरीके भी हैं।"

यहां विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए छह ऐसे टिप्स हैं जो आपके झगड़े को ख़त्म करने मदद कर सकते हैं:

1. एक बेहतर लिसनर बने : जब कम्युनिकेशन की बात आती है, तो सुनना काफी ज़रूरी होता है। सक्रिय रूप से सुनने का अर्थ है अपने साथी की बातों पर ध्यान देना और उनके दृष्टिकोण को समझना। इसके साथ ही अपने पार्टनर की बातों पर पूरा ध्यान देना और उनकी बातों के बीच में उन्हें टोकने से भी बचे।

2. अपने लहज़े और भाषा पर ध्यान दें: जिस तरह से आप अपने साथी से बात करते हैं, उसका बातचीत के परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। बेहतर है कि आप अपना कन्वर्सेशन सम्मानपूर्वक रखे और ऐसी भाषा का उपयोग करने से बचें जो आक्रामक या टकराव के रूप में सामने आ सकती है। दोष लगाने के बजाय, अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही शब्दों का ही प्रयोग करें। इसके लिए आप कह सकते हैं कि , "जब आप मुझसे इस तरह बात करते हैं तो मुझे काफी दुख होता है, क्या हम सम्मानपूर्वक कन्वर्सेशन करने की कोशिश कर सकते हैं?"

3. ब्रेक लें: जब आप दोनों झगडे में हों उस समय दोनों के मुँह से कुछ भी गलत निकल सकता है। साथ ही ऐसे में समझदारी से बात करना कभी कभी मुश्किल हो सकता है। जब चीजें बढ़ने लगती हैं, तो ब्रेक लें और स्थिति से दूर हो जाएं। इस समय का उपयोग शांत होने और अपने विचारों को एकत्र करने के लिए करें। झगडे के थोड़ी देर बाद जब आप उस बारे में बात करेंगे तो आप ज़्यादा सुलझी हुई बातें कर पाएंगे। ऐसे में आप बोल सकते हैं, "मुझे लगता है कि हमें एक ब्रेक लेना चाहिए और इस बातचीत पर फिर से विचार करना चाहिए जब हम दोनों एक बेहतर हेडस्पेस में हों।"

4. बीच का कोई रास्ता निकलने का प्रयास करें : समझौता किसी भी स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण पॉइंट है। जानें और स्वीकार करें कि हम सभी अलग-अलग परवरिश, पृष्ठभूमि आदि से आते हैं, भले ही एक ही संस्कृति और धर्म हो- इसलिए हम एक ही चीज चाहते हैं, लेकिन कार्य अलग-अलग होंगे। इसलिए हर किसी का सोचने का नजरिया अलग हो सकता है। ऐसे में आप कोई बीच का रास्ता निकलकर इसे सुलझा सकते हैं।

एक तर्क को "जीतने" की कोशिश करने के बजाय, एक समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित हों जो आप दोनों के लिए काम करता हो। इसके लिए आप कह सकते हैं, "मैं आपकी बात को समझता हूं, क्या हम एक समाधान खोजने के लिए इसपर मिलकर काम कर सकते हैं जो हम दोनों के लिए सही हो ?"

5. एक्सपीरियंस्ड व्यक्ति की ले मदद : अगर आप अपने पार्टनर के साथ झगडे को सुलझाने में खुद को असमर्थ पते हैं तो इसके लिए किसी एक्सपीरियंस्ड व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। या कोई प्रशिक्षित चिकित्सक भी आपको अधिक प्रभावी ढंग से कन्वर्सेशन करने और अपने मुद्दों के माध्यम से काम करने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन प्रदान कर सकता है। आप ये कहकर अपना दृष्टिकोण शेयर कर सकते हैं कि , "मुझे लगता है कि हमारे बीच कम्युनिकेशन और संबंधों में टकराव पर काम करने के लिए एक चिकित्सक की सलाह मददगार साबित हो सकती है।"

अंत में हम कह सकते हैं कि एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते को बनाए रखने के लिए अपने साथी के साथ झगड़े को रोकना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए सक्रिय रूप से सुनने की कोशिश करके, अपनी टोन और भाषा के प्रति सावधान रहना, एक ब्रेक लेना, समझौता करना, एक दूसरे को समझना और एक्सपीरियंस्ड व्यक्ति से मदद मांगना, आप कर सकते हैं साथ ही इससे एक मजबूत और पूर्ण संबंध बनाने के लिए अपने पार्टनर के साथ मिलकर काम करें।"

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story