×

Relationship Tips: जानिए आपके रिश्ते को मज़बूत बनाने के ये ज़रूरी नियम, इन चीज़ों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी कोई दिक्कत

Relationship Tips: आइए जानते हैं कि एक रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए हम क्या क्या कर सकते हैं और उस प्यार को कैसे विकसित करें जिसके आप हकदार हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 15 April 2023 11:28 AM GMT
Relationship Tips: जानिए आपके रिश्ते को मज़बूत बनाने के ये ज़रूरी नियम, इन चीज़ों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी कोई दिक्कत
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: रिश्ते नाज़ुक होते हैं और उन्हें सहेजकर और बेहद प्यार से रखने की ज़रूरत होती है। वहीँ अगर आप इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो ये इन्ही रिश्तों को उलझा भी सकते हैं। इसीलिये उन्हें फलने-फूलने के लिए सावधानीपूर्वक देखभाल और पोषण की ज़रूरत होती है। एक सुरक्षित और स्वस्थ संबंध विश्वास, सम्मान और ओपन कम्युनिकेशन की नींव पर निर्मित होता है। वहीँ हर रिश्ता अलग तरह का होता है और इसके लिए अलग-अलग दृष्टिकोण की ज़रूरत हो सकती है, इसके कुछ बुनियादी नियम हैं जो पार्टनर्स के बीच एक मजबूत और सुरक्षित बंधन सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं। इन नियमों को आपसी समझ और सम्मान को बढ़ावा देने के साथ-साथ रिश्ते में सुरक्षा और विश्वास की भावना पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। चाहे आप एक नए कपल हों या वर्षों से एक साथ रह रहे हों, ये नियम आपको अपने साथी के साथ एक स्थायी और स्वस्थ बंधन बनाने में मदद करेंगे। तो, आइए जानते हैं कि एक रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए हम क्या क्या कर सकते हैं और उस प्यार को कैसे विकसित करें जिसके आप हकदार हैं।

ऐसे बनाएं अपने रिश्ते को मज़बूत

रिलेशनशिप एक्सपर्ट और अटैचमेंट स्पेशलिस्ट रोज विगियानो ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ ऐसे बुनियादी नियम शेयर किए, जो हर सुरक्षित रिश्ते के लिए जरूरी हैं।

1. आरोप लगाने और आलोचना करने से बचें

अगर आपके रिश्ते में भी आरोप लगाना और एक दूसरे की आलोचना करना आम है तो जान लीजिये ये आपके रिश्ते को कभी मज़बूत नहीं बनने देंगे। क्योकि आपका यही विनाशकारी व्यवहार रिश्तों को खत्म करने का कारण बनते हैं। इसके बजाय, आइए हम अपने शब्दों पर कण्ट्रोल रखने का प्रयास करें, अपने हिस्से की जिम्मेदारी को समझें , स्वयं को शांत करना सीखें और एक दूसरे के कामों की तारीफ करें।

2. हमेशा सहमत होना ज़रूरी नहीं

हम अपने दोस्तों से हर समय हमारे साथ सहमत होने की उम्मीद नहीं करते हैं और फिर भी इसके लिए हम अपने पार्टनर पर दबाव ज़रूर डालते हैं। एक मज़बूत रिश्ता अपने पार्टनर को वही रहने देते हैं जो वो हैं, वो भी उनके अपने विचारों, मतों और विकल्पों के साथ। ज़रूरी नहीं है कि आप हमेशा एक दूसरे की बात से सहमत हों।

3. एक बेहतर कम्युनिकेशन को अपनाएं

हर रिश्ते में सही कम्युनिकेशन बेहद ज़रूरी है अगर आपका आपके पार्टनर से किसी बात पर विवाद हो गया है तो ज़रूरी है कि आप बात कर के उसे जल्द ही सुलझा लें। आपके अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना ज़रूरी है नहीं तो रिश्तों में आई ग़लतफहमी की दीवार बढ़ती चली जाती है और हम यही सोचते रहते हैं कि बात करने से क्या होगा।

4. वॉक आउट न करें

किसी भी कन्वर्सेशन के दौरान आप अगर उसे बीच में छोड़कर वॉक आउट करते हैं तो किसी चीज़ का बिना सलूशन निकले ही बात बीच में अधूरी रह जाती है। जिससे ग़लतफ़हमी और नाराज़गी बढ़ जाना लाज़मी हो जाता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप किसी भी रिश्ते को थोड़ा वक़्त दें और बीच में कोई बात छोड़ने के बजाये उसे पूरी तरह से सॉल्व करके ही हटें।

5. किसी अनुभवी से राय लें

जब चीज़ें आपके हाँथ से निकलती नज़र आएं तो ये ज़रूरी है कि आप किसी अनुभवी व्यक्ति जिसपर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हों उसकी राय लें। इसके लिए ज़रूरी है कि हम पहले अपने रिश्ते को मज़बूत बनाने और किसी भी तरह की समस्या का समाधान खुद निकलने का प्रयास करें लेकिन जब ऐसा न हो तो ऐसे में किसी से सहायता लेना हमेशा एक सही ऑप्शन होता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story