×

Relationship Tips: कहीं आपकी अनुचित अपेक्षाएं आपके रिश्ते को बिगाड़ तो नहीं रही, कैसे आपके रिश्ते को नष्ट कर सकती हैं

Relationship Tips: क्या आप जानते हैं कि एक रिश्ते में आपकी कुछ ऐसे अपेक्षाएं होती हैं जो आपके अच्छे खासे रिश्ते को ख़त्म कर देतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 April 2023 11:10 AM GMT
Relationship Tips: कहीं आपकी अनुचित अपेक्षाएं आपके रिश्ते को बिगाड़ तो नहीं रही, कैसे आपके रिश्ते को नष्ट कर सकती हैं
X
Relationship Tips (Photo - Social media)

Relationship Tips: क्या आप जानते हैं कि एक रिश्ते में आपकी कुछ ऐसे अपेक्षाएं होती हैं जो आपके अच्छे खासे रिश्ते को ख़त्म कर देतीं हैं। ये बात काफी हद तक सच है कि जैसे-जैसे प्यार बढ़ता है, वैसे-वैसे आपकी उम्मीदें बढ़ती हैं। और उम्मीदों के साथ निराशा का डर भी आता है। लोगों द्वारा की गई सबसे बड़ी रिश्ते की गलतियों में से एक अनुचित अपेक्षाओं को पालना है। जैसे आप अक्सर ये सोचते होंगें कि आपके पार्टनर बिना आपके कुछ कहे ही आपके मन की बात पढ़ लें। साथ ही जैसा आप अपने लिए उनसे व्यवहार की कामना करते हैं वैसा ज़रूरी नहीं है कि वो करें। इसके साथ ही साथ आपकी कई ऐसे अनुचित अपेक्षाएं हैं जिसे हमने अपनी लिस्ट का हिस्सा बनाया है आइये जानते हैं कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे।

अनुचित अपेक्षाएं रिश्ते को ख़त्म कर सकतीं हैं

जब प्यार बढ़ता है तो अपेक्षाएं भी निश्चित तौर पर बढ़ने लगतीं हैं लेकिन ये अपेक्षाएं तब तक सही रहतीं यहीं जब तक आप कोई सही डिमांड करते हैं लेकिन ये अचानक से अलग रूप ले लेतीं हैं जब आप अपने रिश्ते में कोई अनुचित अपेक्षाएं करने लगते हैं। हीलर, संस्थापक और निदेशक - गेटवे ऑफ हीलिंग के अनुसार,"प्यार की इस हसीं जर्नी के दौरान" कई कपल्स कुछ ऐसी अपेक्षाओं के शिकार हो जाते हैं जो उनके रिश्ते की नींव को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अकसर देखा गया है कि कपल्स अपने पार्टनर्स के बारे में कई अनुचित और अप्राप्य धारणाएं रखते हैं, जो अक्सर उन्हें निराशा और असफलता की ओर ले जाती हैं। रिश्तों में अनुचित अपेक्षाएं हो सकती हैं।" जो अवास्तविक मानकों, निराशा और आक्रोश, संचार टूटने, और पार्टनर्स के बीच नाखुशी और वियोग का कारण भी बन सकते हैं। वो एक पार्टनर को ये महसूस करा सकते हैं कि उनकी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं, जिससे अविश्वास और नाराजगी पैदा होती है अनुचित अपेक्षाएँ भी कपल्स को उन मुद्दों के बारे में हेल्दी डिस्कशन करने से रोक सकती हैं जिन्हें करने की ज़रूरत होती है, क्योंकि वो अक्सर ही संघर्ष और तर्क-वितर्क का कारण बनते हैं," डॉ। , हीलर, संस्थापक और निदेशक - गेटवे ऑफ हीलिंग।

आइये जानते हैं वो कौन सी ऐसी उम्मीदें हैं जो किसी भी रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती हैं

डॉ चांदनी पांच अनुचित अपेक्षाओं के बारे में बात करती हैं जो किसी भी रिश्ते को नष्ट कर सकती हैं:

1 . मन को पढ़ने की क्षमता: आपका संबंध कितना भी मजबूत क्यों न हो, अपने साथी से आपके विचारों और भावनाओं को व्यक्त किए बिना समझने की अपेक्षा करना रिश्ते पर अनुचित दबाव डालता है। एक स्वस्थ रिलेशनशिप के लिए खुला और ईमानदार कम्युनिकेशन बेहद ज़रूरी है।

2 . हर बात पर सहमत होना: कोई भी दो व्यक्ति, यहां तक ​​कि सोलमेट भी हर बात पर सहमत नहीं हो सकते हैं। एक मजबूत और फलते-फूलते रिश्ते के लिए एक-दूसरे के मतभेदों का सम्मान करना और उनकी सराहना करना आवश्यक है। वहीँ लड़ाई झगड़ा हमेशा दुःख का ही एहसास करता है, याद रखिये असहमति होना किसी भी स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा है। संघर्ष-मुक्त रिश्ते की अपेक्षा करना सिर्फ आपकी इमेजिनेशन तक ही सीमित हो सकती है क्योंकि अलग-अलग राय और व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं। इसके बजाय, ओपन कम्युनिकेशन और समझौते के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने पर ध्यान दें।

3 . अनुचित मांग : प्यार और स्नेह आपके रिश्ते की आधारशिला होनी चाहिए, अपने साथी से अपनी भावनाओं को लगातार प्रदर्शित करने की अपेक्षा करना अव्यावहारिक है। हम सभी का मूड होता है, और अपने साथी की भावनात्मक स्थिति पर विचार किए बिना निरंतर स्नेह की मांग करना अनुचित है।

4 . खाली समय पूरी तरह एक साथ बिताना: अपने साथी से अपना सारा खाली समय आपके साथ बिताने की अपेक्षा करना घुटन भरा हो सकता है और एक अस्वास्थ्यकर निर्भरता को जन्म दे सकता है। दोनों भागीदारों को व्यक्तित्व बनाए रखने और रिश्ते को मजबूत करने के लिए अपने शौक, दोस्ती और निजी हितों को बनाए रखना चाहिए।

"अनुचित अपेक्षाएं किसी भी रिश्ते के लिए विनाशकारी साबित हो सकती हैं। इन अवास्तविक अपेक्षाओं को पहचानकर, जोड़े अधिक मजबूत, समझ और पोषण संबंध बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं। एक मजबूत, स्वस्थ और स्थायी संबंध सुनिश्चित करने के लिए खुले तौर पर संवाद करना और एक साथ काम करना आवश्यक है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story