×

Relationship Tips: कैसे आपका स्मार्टफोन आपके रिश्ते को कर रहा बर्बाद, आज ही हो जाइये सतर्क

Smartphone Ruining Relationship: स्मार्टफोन ने बेहद आसानी से हमारे जीवन पर कब्जा कर लिया है। साथ ही ये रिश्तों में दीमक की तरह घुस चूका है समय रहते जानिए कैसे इसे करें कम।

Shweta Srivastava
Published on: 4 March 2023 2:33 AM GMT
Smart Phone Ruining Relationship
X

Smart Phone Ruining Relationship (Image Credit-Social Media)

Smart Phone Ruining Relationship: स्मार्टफोन ने बेहद आसानी से हमारे जीवन पर कब्जा कर लिया है। जहां इसने कम्युनिकेशन और कनेक्शन को आसान बना दिया है, वहीं ये हमारे रिश्तों के लिए खतरा भी बन गए हैं। बहुत ज़्यादा समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करना और हम जिसके साथ हैं उसे अनदेखा करना अक्सर रिश्तों की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जहाँ ये कोई इम्पोर्टेन्ट मेल व मिसेज से रिलेटेड नहीं होता है। हालाँकि, अगर ये एक पैटर्न बन जाये, तो ये उस व्यक्ति को जिसके साथ हम बातचीत कर रहे हैं, कम महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण महसूस करा सकता है। इस तरह की नकारात्मक भावनाएं धीरे-धीरे रिश्ते में आ जाती हैं और सेल फोन रिश्तों को बर्बाद करने की अहम् वजह बन जाता है।

स्मार्ट फ़ोन को अपने रिश्तों पर हावी होने से बचाएं

1. अपने पार्टनर पर ध्यान न देना

जब आप अपने स्मार्ट फ़ोन को लगातार यूज़ करते हैं और अपने पार्टनर को नज़रअंदाज़ करते है तो ये आपके रिश्ते को कहीं न कहीं प्रभावित करता है।

2. आत्मीयता की कमी

स्मार्टफोन की मौजूदगी रिश्ते में दरार डालने का आज एक कारण बन गया है। साथ ही पार्टनर्स के बीच शारीरिक अंतरंगता में भी इससे कमी आई है। अपने साथी के साथ इन्वॉल्व होने के बजाय सोशल मीडिया पर टेक्स्ट या स्क्रॉल करने से लोग ज़्यादा रूचि रखते हैं और अंततः ये सब आपके रिश्ते को कमजोर कर सकता है।

3. विश्वास में कमी

अपने साथी के फोन की जांच करना, और उन्हें लगातार टेक्स्टिंग या कॉल करना ये साबित करता है कि आप अपने पार्टनर पर भरोसा नहीं करते जो एक समस्या पैदा कर सकता है। इस व्यवहार को आक्रामक रूप में देखा जा सकता है और ये ईर्ष्या या अविश्वास की भावना पैदा कर सकता है।

4. गलत व्याख्या

मेसेजेस का आसानी से लोग गलत अर्थ निकाल लेते हैं जिससे अनावश्यक गलतफहमियाँ और तर्क-वितर्क हो सकते हैं। ये व्यंग्य या हास्य के मामलों में विशेष रूप से सच हो सकता है।

5. साइबर बुलिंग

अगर आपका साथी साइबर बुलिंग का शिकार है, तो ये उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और आपके रिश्ते में तनाव और चिंता पैदा कर सकता है।

6. टेक्नोलॉजी पर अत्यधिक निर्भरता

अगर आप संचार के लिए टेक्नोलॉजी पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, तो ये आपके रिश्ते में दूरी और भावनात्मक जुड़ाव की कमी पैदा कर सकता है। फोन उठाने या व्यक्तिगत रूप से मिलने के बजाय, आप खुद को लगातार टेक्स्टिंग या ईमेल करते हुए पा सकते हैं, जिससे वियोग की भावना पैदा हो सकती है।

इन संभावित मुद्दों के बारे में जागरूक होना और आपके रिश्ते पर स्मार्टफोन के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। इसमें निश्चित समय या गतिविधियों के दौरान फोन के उपयोग के लिए सीमाएं निर्धारित करना, अपने साथी के साथ व्यक्तिगत रूप से बात करना न कि फ़ोन का ही सहारा लेते रहना और पूरी तरह से तकनीक पर निर्भर रहने के बजाय व्यक्तिगत रूप से या फोन पर संवाद करने का ऑप्शन चुने।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story