×

Relationship Tips: ये हैं वो 4 संकेत जिनसे आप जान सकते हैं कि आप एक दूसरे के लिए नहीं बने हैं

Relationship Tips in Hindi: आज हम आपको वो कुछ संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल सकता है कि आपका ये रिश्ता अब काम नहीं कर रहा है।

Shweta Srivastava
Published on: 3 March 2023 1:35 AM GMT
Relationship Isnt Working
X

Relationship Isn't Working (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips in Hindi: अगर आपका रिश्ता सही से नहीं चल रहा या आपको इसमें ज़्यादातर आपसी मन मुटाव का सामना करना पड़ रहा है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। कई बार आपका इरादा रिश्तों को अच्छे से निभाना ही होता है लेकिन चीज़ें कुछ ऐसी हो जातीं हैं कि आपके हाँथ में कुछ नहीं रहता और रिश्ते में एक गांठ पड़ जाती है। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि आपके रिश्ते में दरार आ सकती और आप अपना रिश्ता बचाना चाहते हैं। तो आज हम आपको वो कुछ संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल सकता है कि आपका ये रिश्ता अब काम नहीं कर रहा है।

ये हैं वो 4 संकेत जो बताते हैं कि आपका रिश्ता काम नहीं कर रहा है

आज हम आपके लिए उन संकेतों के कुछ उदाहरण लाये हैं जिनकी तरफ शायद आपका ध्यान भी नहीं जाता है और ये संकेत होता है कि आपका रिश्ता काम नहीं कर रहा है।

1. आपकी ग्रोथ नहीं हो रही है

सबसे अच्छे रिश्ते वो होते है जो हमे एक कम्फर्ट जोन देते हैं और जिनके माध्यम से आप बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित होते हैं। अगर आप पाते हैं कि आप किसी रिश्ते में रहकर आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं और इससे कहीं न कहीं आपकी ग्रोथ में असर पड़ रहा है तो आपका ये रिश्ता काम नहीं कर रहा है। ,

2. आपसी साझेदारी न होना

एक रिश्ते में इक्वल होने का मतलब बिलों को बांटने या कामों को बांटने से ज्यादा है। साझेदारी समानता तब पाई जाती है जब प्रत्येक व्यक्ति दूसरे का सम्मान करता है और उसकी सराहना करता है, कोई सह-निर्भरता न हो और न ही कोई किसी पर हुक्म चलता हो।

3. आप खुश नहीं हैं

क्या आप अपने रिश्ते में खुश हैं? ये एक आसान सा सवाल है, लेकिन इसका जवाब हम में से बहुत से लोगों को स्वीकार करना ही नहीं चाहते। कई बार ऐसा होता है कि हम ऊपरी तौर पर तो खुश होते हैं लेकिन गहराई से सोचने पर हम खुद को बंधा हुआ महसूस करते हैं।

निश्चित रूप से, आप केवल आपको खुश करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका रिश्ता आपको नाखुश बना रहा है, तो अब समय आ गया है कि आप एक लम्बी सांस लें और पता लगाएं कि आखिर इसकी वजह क्या है।

4. आप एक दूसरे के पूरक नहीं हैं

कई बार प्यार लगने वाला रिश्ता महज़ एक अट्रैक्शन होता है। अगर रिश्ते की किसी भी पड़ाव पर आपको लगे कि हम एक दूसरे के लिए नहीं बने या आपको एक साथ सहेज महसूस नहीं हो रहा तो ये एक संकेत हो सकता है कि आपका रिश्ता काम नहीं कर रहा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story